लाइव टीवी

दिल्ली: डेंगू के मामलों में 50 प्रतिशत की कमी, CM केजरीवाल ने किया ट्वीट

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 10:46 PM IST
दिल्ली: डेंगू के मामलों में 50 प्रतिशत की कमी, CM केजरीवाल ने किया ट्वीट
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि डेंगू के खिलाफ 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट 'अभियान ने आश्चर्यजनक परिणाम दिखाए हैं.

दिल्ली में इस वर्ष डेंगू (Dengue) के मामलों की कमी आई है. दिल्ली नगर निकायों के एंटी मलेरिया मुख्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते डेंगू के सिर्फ 74 ताजा मामले ही सामने आए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 10:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में इस वर्ष डेंगू (Dengue) के मामलों की कमी आई है. दिल्ली नगर निकायों के एंटी मलेरिया मुख्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते डेंगू के सिर्फ 74 ताजा मामले ही सामने आए हैं. इस साल अक्टूबर के पहले सप्ताह तक यह आंकड़ा 356 तक ही पहुंचा है. 2018 में इस समय तक करीब 650 मामले सामने आ चुके थे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि डेंगू के खिलाफ 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट 'अभियान ने आश्चर्यजनक परिणाम दिखाए हैं. दिल्ली के लोगों को बधाई! दिल्ली में अब तक दर्ज मामलों की संख्या सिर्फ 356 है, जबकि पिछले साल इस समय तक 650 थी. सबसे महत्वपूर्ण बात, हमने अभी तक एक भी जीवन नहीं खोया है.'

2015 में दिल्ली में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक डेंगू के 7,606 मामले थे, जबकि 2016 और 2017 में यह संख्या क्रमशः 2133 और 2152 थी. दिल्ली सरकार की डेंगू के खिलाफ लड़ाई 2015 में शुरू हुई, जब शहर में 15,867 मामलों आए थे. 60 से ज्यादा मौतें हुईं थी. सरकार ने 2015 से डेंगू के लिए अभियान प्रारंभ किया. जिसके 2018 में परिणाम सामने थे और डेंगू के मामलों में 80% कमी आई और मामले घटकर केवल 2,798 हो गए. साथ ही 2018 में 4 ही मौत हुई. इस साल अब तक एक भी मौत नहीं हुई है.

डेंगू के विकराल रूप की डाक्टरों ने दी थी चेतावनी

डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने इस साल सीएम अरविंद केजरीवाल को चेतावनी दी थी कि डेंगू का 3-4 साल का चक्र होता है. दिल्ली में इस साल ज्यादा प्रकोप का अनुमान है. दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर डेंगू से लड़ने के लिए मेगा कार्यक्रम शुरू किया. '10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट ' के अभियान की परिकल्पना अर्थ आवर की तर्ज पर की गई. जहां लोगों को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया गया कि वे अपने घरों का हर रविवार सुबह 10 बजे दस मिनट के लिए, लगातार दस हफ्तों तक निरीक्षण करें.

सीएम ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि इस अभियान के प्रभाव केवल इस वर्ष तक सीमित नहीं होंगे. जागरूकता के कारण इस अभियान से दिल्ली को हर साल डेंगू से लड़ने में मदद मिलेगी. सीएम ने कहा कि अभियान का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य डेंगू मच्छर की उत्पत्ति के बारे में लोगों को शिक्षित करना था. 1 सितंबर को अभियान शुरू करने से पहले, मैंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक सर्वे किया था कि क्या डेंगू साफ पानी या गंदे पानी में पनपता है. 35% से अधिक लोगों ने कहा कि डेंगू गंदे पानी में पनपता है.

सीएम के मुताबिक-हमने महसूस किया कि डेंगू के बारे में लोगों को स्पष्ट जानकारी नहीं है. तभी अभियान प्रारंभ कर लोगों को जागरूक किया गया. अभियान शुरू करने से पहले लोगों को डेंगू के बारे में अन्य गलत धारणा थी कि डेंगू का मच्छर दूर तक जा सकता है. जबकि डेंगू मच्छर केवल 200 मीटर की रेंज तक उड़ सकता है. इस अभियान के माध्यम से कई मिथकों का तोड़ा गया है. सीएम ने कहा डेंगू मच्छर का अंडा 8-10 दिनों में पूर्ण विकसित होकर मच्छर में बदल जाता है. इसलिए अगर हम साफ स्थिर पानी को 7-8 दिनों से अधिक समय तक रहने देते हैं, तो इससे निश्चित रूप से मच्छरों के प्रजनन की संभावना बढ़ जाएगी.
Loading...

देश के अन्य हिस्से में बढ़ा प्रकोप
जुलाई-अगस्त-सितंबर के महीनों में डेंगू का प्रभाव देश के अन्य हिस्से में बढ़ा है. मॉनसून पैटर्न में बदलाव और लंबे समय तक मॉनसून के परिणामस्वरूप देश भर के विभिन्न राज्यों में डेंगू का प्रकोप है. कई राज्यों में यह संख्या हजारों तक पहुंच गई है. तैयारी और रोकथाम कार्य योजना ने दिल्ली को वेक्टर जनित बीमारी से दूर रखा.
ये भी पढ़ें:

Odd-Even: चुनाव से पहले महिला वोटरों पर निगाहें, केजरीवाल देंगे विशेष रियायत!

दुश्मन के खिलाफ देश के इन 22 नेशनल हाइवे का इस्तेमाल करेगी Indian Air Force

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 10:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...