लाइव टीवी

पराली के धुएं से ऐसे घुट रहा है दिल्ली-NCR का 'गला', सामने आई NASA की तस्वीरें

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 11:14 PM IST
पराली के धुएं से ऐसे घुट रहा है दिल्ली-NCR का 'गला', सामने आई NASA की तस्वीरें
रिपोर्ट्स के मुताबिक पराली जलाए जाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में प्रदूषण बढ़ रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक पराली जलाए जाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और आसपास के इलाकों में प्रदूषण (Air Pollution) बढ़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 11:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सर्दियों (Winter) का मौसम शुरू होने से पहले ही रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर धुंध छा गई. साथ ही, दिल्ली (Delhi) में हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 245 पर पहुंच गया, जोकि 'खराब' श्रेणी में आता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पराली जलाए (Stubble Burning) जाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और आसपास के इलाकों में प्रदूषण (Air Pollution) बढ़ रहा है. हाल ही में दिल्ली सरकार ने नासा (NASA) द्वारा जारी की गईं तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे उत्तर-पश्चिमी भारत और बॉर्डर से सटे पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी पराली जलाने से प्रदूषण बढ़ रहा है.

मामले की गंभीरता देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में डीजल जनरेटरों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया गया है. हालांकि जरूरी और आपात स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आसपास के क्षेत्रों गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, मुरथल में एक्यूआई क्रमश: 290, 233, 279, 280, 259 और 245 दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी में जनरेटरों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया गया है.


मंगलवार से लागू हो गया GRAP

जनरेटर पर प्रतिबंध ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का एक हिस्सा है. जीआरएपी मंगलवार से लागू हो गया है. यह पहली बार है, जब एनसीआर के शहरों गुड़गांव, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत और बहादुरगढ़ तक में जनरेटरों पर प्रतिबंध लगाया गया है. केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली और अनुसंधान ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी के अंतिम हिस्से में है.

समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)
समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) द्वारका सेक्टर 8 में 359, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में 343, मुंडका में 342 रोहिणी में 319, आनंद विहार में 313 और बवाना में 370 रहा. वहीं मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में यह 192, मंदिर मार्ग पर 186, पूसा में 192, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 224, पटपड़गंज में 199, सत्यवती कॉलेज में 284, PGDAV कॉलेज में 245, सोनिया विहार वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में 197 और आर के पुरम में 195 शाम साढ़े छहे बजे एक्यूआई 275 रहा.
Loading...

 AQI के मानक
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में करनाल जिले के अलीपुर खालसा (351) और पानीपत (339) में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई. बता दें कि कि 0 और 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी का माना जाता है.

हरियाणा में पराली जलने के कारण आता है दिल्ली में धुआं
शनिवार को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली के जलने से निकलने वाला धुआं दिल्ली पहुंचने लगा है और हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी है. उन्होंने कहा कि व्यापक रूप से यह बात सामने आयी है कि दिल्ली में आने वाला धुआं हरियाणा के करनाल में पराली जलने के कारण आता है. केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) ने कहा कि पराली जलाने से निकलने वाला धुआं 15 अक्टूबर तक दिल्ली के प्रदूषण का छह फीसदी हिस्सा बन जाएगा.

दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार...
ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के 10 सदस्यीय कार्य बल ने शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं और दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता पर इसके संभावित प्रभाव को लेकर एक बैठक आयोजित की थी. दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार कई उपाय अपनाने की तैयारी में है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री को पत्र लिखकर वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली और अनुसंधान की तकनीकी विशेषज्ञता को शेयर करने का आग्रह किया है, ताकि शहर प्रशासन वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तत्काल सुधारात्मक उपाय कर सके.

ये भी पढ़ें--

आयकर छापेमारी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, रोक लगाने की मांग की

दिल्‍ली-NCR में आज से जेनरेटर पर प्रतिबंध, बिजली नहीं रहने पर होगी मुश्किल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 10:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...