आप ने की 'भविष्यवाणी', 2020 तक दिल्ली में पैदा हो सकता है पानी का भयंकर संकट

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले दिल्ली के कई इलाकों में पानी को लेकर लड़ाई होती थी. यहां टैंकर माफिया का राज होता था, जिसे आप सरकार से खत्म कर दिया.

News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 7:37 PM IST
आप ने की 'भविष्यवाणी', 2020 तक दिल्ली में पैदा हो सकता है पानी का भयंकर संकट
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले दिल्ली के कई इलाकों में पानी को लेकर लड़ाई होती थी. यहां टैंकर माफिया का राज होता था, जिसे आप सरकार से खत्म कर दिया.
News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 7:37 PM IST
दिल्ली की आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने 'भविष्यवाणी' करते हुए कहा है कि 2020 तक दिल्ली में पानी का भयंकर संकट पैदा हो सकता है. संजय सिंह ने यमुना नदी के आसपास वर्षा के पानी के संचयन के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने की केंद्र सरकार से मांग की. राज्यसभा में बुधवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने देश के कई हिस्सों में पानी के गंभीर संकट पर चिंता जताई थी.

चर्चा की शुरुआत करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के संजय सिंह ने कहा कि पानी का संकट राष्ट्रीय संकट के रूप में बड़ी चुनौती बन गया है. उन्होंने कहा कि हाल ही में एक प्रतिष्ठित पत्रिका ने अपना पूरा एक अंक देश के जल संकट पर केंद्रित किया था.

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह (File Photo)


जितना पानी 1996-97 में मिलता था उतना ही आज भी मिल रहा है

उन्होंने दिल्ली सहित विभिन्न राज्यों में पानी की समस्या का जिक्र किया और कहा कि जब आप सरकार सत्ता में आई थी, उस समय राजधानी में 55 प्रतिशत लोगों को ही पानी की आपूर्ति हो रही थी. आप सरकार के साढ़े चार साल के बाद अब 88 प्रतिशत लोगों तक पानी पहुंचाया जा रहा है. संजय सिंह ने कहा कि 1996-97 में दिल्ली की आबादी एक करोड़ थी. उस समय भी दिल्ली को 900 एमजीडी पानी मिलता था और आज भी उतना ही पानी मिलता है. उतने पानी में ही दिल्ली को अपना गुजारा करना होता है.

संजय सिंह ने कहा, 'दिल्ली सरकार ने यमुना के आसपास वर्षा के पानी के संचयन के लिए एक परियोजना बनाई है. केंद्र सरकार से मेरी अपील है कि वो दिल्ली सरकार की मदद करे और इस परियोजना को अपनी मंजूरी दे.'


आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वर्षा जल संचयन परियोजना के लिए केंद्र से अनुमति नहीं मिली तो 2020 तक दिल्ली में पानी का भयंकर जल संकट होगा और हाहाकार की स्थिति होगी.
Loading...

पानी का टैंकर


'आप सरकार ने खत्म किया टैंकर माफिया का राज'
संजय सिंह ने कहा कि पहले दिल्ली के कई इलाकों में पानी को लेकर लड़ाई होती थी. यहां टैंकर माफिया का राज होता था, जिसे आप सरकार से खत्म कर दिया. उन्होंने कहा कि हम हर जगह पानी पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन यह सिर्फ हमारे वश की बात नहीं है. इसमें केंद्र की मदद जरूरी है. संजय सिंह ने जोर दिया कि इस मुद्दे के हल के लिए केंद्र और राज्य के बीच सहयोगात्मक रवैया होना चाहिए और इसी भावना के साथ हम आगे बढ़ें.

वहीं बीजेपी के सत्यनारायण जटिया ने कहा कि पानी को राज्य का विषय माना गया है. उन्होंने पानी के संचयन और प्रदूषणमुक्त रखने पर बल देते हुए कहा कि मानसून में देरी के कारण पानी की समस्या और बढ़ गई है. जटिया ने कहा कि ध्यान देना चाहिए कि नगरों का पानी सीधे नदियों में नहीं गिरे और पानी को सर्वोच्च प्राथमिकता मिलनी चाहिए.

ये भी पढ़ें..

बोफोर्स तोप से ज्यादा पावरफुल है 'धनुष', ये हैं इसकी खूबियां

आंगन में सो रहे 3 माह के मासूम को उठा ले गए कुत्ते, खाया सिर

ब्रह्मकुमारी आश्रम में युवती से रेप, संचालक पर लगा आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

लव मैरिज करने वाले दारोगा को मिल रही धमकी, मांगी सुरक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2019, 6:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...