एम्स में आग: टीचिंग ब्लॉक में तैनात इस गार्ड ने देखी थी आग, बताया आखों देखा हाल

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 8:03 AM IST
एम्स में आग: टीचिंग ब्लॉक में तैनात इस गार्ड ने देखी थी आग, बताया आखों देखा हाल
एम्स में आग लगने पर टीचिंग ब्लॉक में तैनात गार्ड ने सबसे पहले कंट्रोल रूम को दी सूचना

एम्स (AIIMS) के टीचिंग ब्लॉक में तैनात 31 वर्षीय गार्ड राजेश महतो ने कहा, ‘मैंने सबसे पहले आग की लपटें देखी. मैंने इस बारे में नियंत्रण कक्ष (Control Room) को सूचना दी, जिसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 8:03 AM IST
  • Share this:
दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के टीचिंग ब्लॉक में तैनात गार्ड राजेश महतो ने इमारत में लगी आग सबसे पहले देखी थी. इसके बाद उन्होंने नियंत्रण कक्ष (Control Room) को सूचना दी. हादसे की सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम के अधिकारियों ने तुरंत राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया.

गार्ड राजेश महतो (31) ने कहा,  ‘मैंने सबसे पहले आग की लपटें देखी. मैंने इस बारे में नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) को बताया, जिसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई.’ एम्स के टीचिंग ब्लॉक में लगी आग के चलते कुछ रोगियों को वहां से हटाना पड़ा, हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ. आग से रक्त आदि के नमूने तथा मेडिकल रिपोर्ट नष्ट हो गईं.

घटना के वक्त ज्यादा छात्र नहीं थे मौजूद
महतो ने बताया कि शनिवार का दिन था और विभाग आमतौर पर दोपहर एक बजे बंद होता है. जब आग लगी उस वक्त इमारत के अंदर ज्यादा छात्र नहीं थे, जिसके चलते वहां मौजूद छात्रों को समय रहते निकाल लिया गया और कोई हताहत नहीं हुआ.

कंट्रोल रूम के अधिकारियों ने तुरंत राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया.
कंट्रोल रूम के अधिकारियों ने तुरंत राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया.


लगभग शाम 5 बजे लगी आग
हालांकि, रोज हजारों की संख्या में इलाज के लिए आने वाले रोगियों और उनके परिजनों को भी आग लगने से काफी समस्या का सामना करना पड़ा. आग से अस्पताल में आपातकालीन सेवाएं भी प्रभावित हुई. आग माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शाम करीब पांच बजे लगी. इसके बाद उसके करीब स्थित एबी वार्ड के कुछ फ्लोर से रोगियों को हटाया गया.
Loading...

दमकल की 34 गाड़ियों ने आग पर पाया काबू
अस्पताल आए अनिल कुमार (40) ने बताया कि आग लगने के बाद वह इलाज नहीं करा सके. उन्होंने कहा कि रोगियों ने जब अस्पताल में आग लगने के बारे में सुना तब वे दहशत में आ गए. वहीं दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें शाम करीब पांच बजे आग लगने के बारे में एक फोन कॉल आया और मौके पर दमकल की 34 गाड़ियां भेजी गई.

ये भी पढ़ें-  AIIMS में आग लगने के बाद अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- दमकल कर्मियों को उनका काम करने दें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 1:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...