लाइव टीवी
Elec-widget

दिल्ली में फिर खराब हुई वायु गुणवत्ता, प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका

भाषा
Updated: December 2, 2019, 12:08 AM IST
दिल्ली में फिर खराब हुई वायु गुणवत्ता, प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका
सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी और पूर्वानुमान सेवा ‘सफर’ ने बताया है कि सोमवार को एक्यूआई में मामूली गिरावट आने की आशंका है. इसके मंगलवार को और गिरकर बहुत खराब श्रेणी में आने का पूर्वानुमान है. (फाइल फोटो)

वायु गुणवत्ता (Air Quality) की निगरानी करने वाली संस्था ‘सफर’ ने बताया कि पराली जलाए जाने की घटनाएं कम होने के कारण दिल्ली (Delhi) में इसका प्रभाव पड़ने की आशंका कम है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश और तेज हवाओं के कारण चंद दिनों के लिए प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने के बाद रविवार को वायु गुणवत्ता (Air Quality) फिर खराब हो गई और आगामी दिनों में इसके और खराब होने की आशंका है. प्रदूषण स्तर बढ़ने का मुख्य कारण हवा की गति धीमी होना है.

बढ़ा हुआ दर्ज किया गया प्रदूषण का स्तर
विशेषज्ञों ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों से हवा छह से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. यह गति बुधवार तक और कम होने का पूर्वानुमान है, जिसके कारण प्रदूषण स्तर बढ़ने की आशंका है. राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार शाम चार बजे 250 रहा, जबकि शनिवार को यह 193 था. गाजियाबाद (292), ग्रेटर नोएडा (281), फरीदाबाद (218) और नोएडा (241) में भी प्रदूषण स्तर बढ़ा हुआ दर्ज किया गया.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘हवा की गति बुधवार को गिरकर छह किलोमीटर प्रति घंटा रह जाएगी. परिणामस्वरूप, वायु गुणवत्ता और गिरने की आशंका है लेकिन इससे गुणवत्ता में भारी गिरावट आने की आशंका नहीं है.’

सोमवार को एक्यूआई में मामूली गिरावट आने की आशंका
वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली संस्था ‘सफर’ ने बताया कि सोमवार को एक्यूआई में मामूली गिरावट आने की आशंका है. इसके मंगलवार को और गिरकर बहुत खराब श्रेणी में आने का पूर्वानुमान है.

ये भी पढे़ं - 
Loading...

हनीट्रैप मामला: ऑडियो और वीडियो जारी करने वाले मीडिया संस्थान के मालिक पर केस

शेल्टर होम केस: 'ब्रजेश ने सरकारी पैसे को निजी हित के लिए ट्रांसफर किया था'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 12:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...