लाइव टीवी

Air Pollution से निपटने के लिए ये है केजरीवाल का मास्टर प्लान?

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 9:26 PM IST
Air Pollution से निपटने के लिए ये है केजरीवाल का मास्टर प्लान?
तमाम कोशिशों के बावजूद एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है. (File Photo)

सफर इंडिया (System of Air Quality and Weather Forecasting) का अनुमान है कि अगले सप्ताह से वायु की गुणवत्ता में गिरावट आने लगेगी. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि उत्तर की ओर से चलने वाली हवा भी दिल्ली के मौसम पर असर डाल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 9:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  दिल्ली-एनसीआर (Delhi-Ncr) में पिछले कुछ दिनों से हवा की गुणवत्ता (AQI) में फिर से गिरावट दर्ज की जा रही है. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गिरने लगा है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) और कोर्ट (Court) की तमाम कोशिशों के बावजूद एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Pollution) का स्तर बढ़ सकता है. हैरानी की बात है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार और प्रदूषण पर काम करने वाली तमाम एजेंसियों की कोशिशें एक बार फिर से नाकाम साबित हो सकती है. इस बीच दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कुछ खास तैयारियां भी शुरू कर दी है.

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार की कवायद

पिछले दो महीने से अच्छी हवा में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए अब बुरी खबर आ रही है. दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और सोनीपत की हवा की गुणवत्ता में भी में प्रदूषण का स्तर धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा. पर्यावरण के जानकारों का मानना है कि रावण दहन के बाद प्रदूषण में और तेजी आ सकती है.

पिछले दो महीने से अच्छी हवा में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए अब बुरी खबर आ रही है.
पिछले दो महीने से अच्छी हवा में सांस ले रहे दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए अब बुरी खबर आ रही है.


बता दें कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली की हवा प्रदूषित होती है. खाड़ी देशों से आने वाली धूल का भी इसमें बड़ा हाथ होता है. बीते एक-दो दिनों से मौसम का पारा गिरने से हवा में नमी बढ़ी है. नमी बढ़ने से प्रदूषणकारक तत्व हवा में ऊपर नहीं जा पा रहे हैं. नतीजा एयर क्वालिटी का इंडेक्स फिर बढ़ने लगा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से कम को सुरक्षित, 100-200 को ठीकठाक, 200-300 को खराब, 300-400 को बहुत खराब और 400 या उससे ऊपर को खतरनाक माना जाता है.

अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता गिर सकती है

केंद्र सरकार द्वारा संचालित संस्था सफर इंडिया (System of Air Quality and Weather Forecasting) का अनुमान है कि अगले सप्ताह से वायु की गुणवत्ता में गिरावट आने लगेगी. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि उत्तर की ओर से चलने वाली हवा भी दिल्ली के मौसम पर असर डाल सकती है. इससे दिल्ली का प्रदूषण बढ़ सकता है. इस महीने के अंत तक दिवाली है और पटाखों के जलाए जाने से भी प्रदूषण में भारी इजाफा हो सकता है.
Loading...

दिल्ली में फिर लागू होगा Odd-Even
दिल्ली में फिर लागू होगा Odd-Even


इसी को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन लागू करने का ऐलान पहले ही कर दिया. दिल्ली सरकार का कहना है कि प्रदूषण से नपटने के लिए दिल्ली के लोगों को मुफ्त में मास्क भी बांटे जाएंगे. प्रदूषण के लिहाज से बेहद गंभीर स्थानों के लिए भी अलग से कार्ययोजना तैयार की जा रही है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने भी 16 टीमों को दिल्ली के अलग-अलग औद्योगिक क्षेत्रों में रात्रि गश्त करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें: 

JNU: अब छात्रों के कमरे में नहीं जा पाएंगी छात्राएं! लगाई पाबंदी

नवरात्रि के मौके पर ईमानदार करदाताओं को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी सौगात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 9:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...