अमित शाह का TMC को जवाब- UP की योगी सरकार में कोई राजनीतिक हत्या नहीं हुई

दरअसल राज्यसभा में कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्र सरकार पर भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया था.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 2, 2019, 6:03 PM IST
अमित शाह का TMC को जवाब- UP की योगी सरकार में कोई राजनीतिक हत्या नहीं हुई
तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्र सरकार पर भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया था. (अमित शाह का फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 2, 2019, 6:03 PM IST
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) के केन्द्र द्वारा भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने के आरोप का राज्यसभा में जवाब दिया है. अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में स्पष्ट किया कि पश्चिम बंगाल में राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या हुई इसलिए केन्द्र ने राज्य सरकार को दो परामर्श भेजे थे, जबकि उत्तर प्रदेश में कोई राजनीतिक हत्या नहीं हुई.

केंद्र सरकार पर भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप
बता दें, राज्यसभा में कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्र सरकार पर भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया था. डेरेक ओ ब्रायन ने आरोप लगाते हुए कहा कि एक ओर पश्चिम बंगाल सरकार को दो परामर्श भेजे गए, जबकि उत्तर प्रदेश या बिहार सरकार को एक भी परामर्श जारी नहीं हुआ.

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हत्याओं का दौर जारी

अमित शाह ने स्पष्ट किया कि केन्द्र कानून व्यवस्था एवं आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मामलों में ही राज्य सरकारों को परामर्श भेजती है. उन्होंने कहा कि बिहार में बच्चों की मौत स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है इसलिए गृह मंत्रालय इस पर परामर्श नहीं भेज सकता है. शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी शासन में एक भी राजनीतिक दल के कार्यकर्ता की राजनीतिक कारणों से हत्या नहीं हुई है. इसके विपरीत पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हत्याओं का दौर जारी है. यह लोकतंत्र से जुड़ा अहम मुद्दा है.

ममता सरकार से राजनीतिक हत्याएं रोकने के उपाय करने की अपील
अमित शाह ने राज्य की ममता बनर्जी सरकार से राजनीतिक हत्याएं रोकने के उपाय करने की अपील भी की. इससे पहले डेरेक ने कहा, ‘मैं संघीय ढांचे के संदर्भ में गृह मंत्री से कहना चाहता हूं... यह कश्मीर, बंगाल, उत्तर प्रदेश, केरल, बिहार या मध्य प्रदेश हो सकता है. लेकिन आपने सात दिन के भीतर दो परामर्श जारी कर दिए. आपने उत्तर प्रदेश को परामर्श नहीं भेजा. जबकि वहां 25 लोगों की मौत हुई. बिहार में 130 बच्चों की मौत हुई.’
Loading...

ये भी पढ़ें--

दिल्ली के पास बन रहा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

रवि किशन ने गाया भोजपुरी गीत तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बीच में टोका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 5:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...