डेंगू के खिलाफ जंग में केजरीवाल को मिला इन सेलिब्रिटिज का साथ

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 8:04 PM IST
डेंगू के खिलाफ जंग में केजरीवाल को मिला इन सेलिब्रिटिज का साथ
सीएम अरविंद केजरीवाल डेंगू के खिलाफ एक जागरूता अभियान चला रहे हैं

दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) डेंगू (Dengue) के खिलाफ एक जागरूता अभियान (Campaign) चला रहे हैं. इसी के तहत केजरीवाल रविवार को कपिल देव (Kapil Dev) के घर भी पहुंचे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 8:04 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. देश के जाने-माने पूर्व क्रिकेटर (Cricketer) कपिल देव (Kapil Dev) ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा डेंगू (Dengue) के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का समर्थन किया है. कपिल देव ने कहा है कि दिल्ली सरकार के इस अभियान का उनकी तरफ से पूरा समर्थन है. बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) डेंगू के खिलाफ एक जागरूता अभियान चला रहे हैं. इसी के तहत केजरीवाल रविवार को कपिल देव के घर पहुंचे थे. इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि मुझे बड़ी खुशी है कि युवाओं के प्रेरणास्रोत कपिल देव इस अभियान से जुड़ रहे हैं.

दिल्ली सरकार को मिलने लगा है सेलिब्रिटिज का भी साथ

कपिल देव के घर जाने से पहले अरविंद केजरीवाल ने एक सोशल मीडिया कैंपेन के तहत कपिल देव को टैग करते हुए उन्हें इस कैंपेन में हिस्सा लेने के लिए चैलेंज भी किया. कपिल देव ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आश्वासन दिया है कि वह अगले रविवार सुबह से इस कैंपेन का हिस्सा बन जाएंगे. इस मौके पर कपिल देव ने कहा, 'यह एक बहुत बड़ी पहल है. ये जिम्मेदारी लेने के लिए मैं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शुभकामनाएं देता हूं. मेरा मानना है कि दिल्ली और देश के हर नागरिक की ये जिम्मेदारी है कि हर छोटी से छोटी चीज का ख्याल रखना चाहिए. दिल्ली को डेंगू से बचाना है. बीमारियों से बचाव से ज्यादा जरूरी बात और क्या हो सकती है?'

कपिल देव ने आश्वासन दिया है कि वह अगले रविवार सुबह से इस कैंपेन का हिस्सा बन जाएंगे.
कपिल देव ने आश्वासन दिया है कि वह अगले रविवार सुबह से इस कैंपेन का हिस्सा बन जाएंगे.


दिल्ली सरकार के इस अभियान में देश के दूसरे हिस्सों से भी समर्थन मिल रहा है. फिल्म जगत से लेकर क्रिकेटर तक सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार साझा कर रहे हैं. फिल्म अभिनेता और बीजेपी के पूर्व नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि डेंगू को हराने का यह मंत्र दिल्ली निवासियों के लिए बहुत उपयोगी होगा. बॉलीवुड अदाकारा शबाना आजमी ने भी ट्वीट कर इस अभियान के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तारीफ की हैं. शबाना आजमी ने डेंगू के खिलाफ इस अभियान मे कहा है कि इस तरह की पहल से ही डेंगू पर विजय पाई जा सकती है.

कई जाने-पहचाने चेहरे मुहिम का हिस्सा बन रहे हैं

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने कहा कि मुझे टैग करने के लिए धन्यवाद. मैं आज दिल्ली में नहीं हूं, लेकिन मेरे माता-पिता हैं. वे डेंगू से लड़ने के लिए चुनौती स्वीकार करते हैं. यह जल-जनित बीमारियों से खुद को बचाने के लिए एक शानदार पहल है! इसी तरह महेश भट्ट, फिल्म अभिनेता इमरान हाशमी ने भी इस मुहिम का समर्थन करते हुए कहा कि प्रत्येक रविवार को अपने घरों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि कहीं भी साफ पानी जमा न हो. गीतकार जावेद अख्तर ने सभी से इस अभियान में शामिल होने की अपील के साथ एकता का संदेश साझा किया. उन्होंने लिखा, 'कुछ मामले और मुद्दे राजनीति से ऊपर होने चाहिए. मेरा मानना ​​है कि डेंगू को मिटाने के अपने अभियान में दिल्ली सरकार के साथ सभी को सहयोग करना चाहिए. रोग आपकी राजनीतिक प्राथमिकताओं की परवाह नहीं करता है.'
Loading...

दिल्ली सरकार के इस अभियान में देश के दूसरे हिस्सों से भी समर्थन मिल रहा है.
दिल्ली सरकार के इस अभियान में देश के दूसरे हिस्सों से भी समर्थन मिल रहा है.


अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने कहा, 'आपका 10 मिनट का समय आपके परिवार को डेंगू से बचा सकता है. आपको बस इतना करना है कि हर रविवार को अपने घर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थान पर कोई साफ पानी जमा तो नहीं है.' अभिनेता राहुल देव ने भी ट्वीट किया, 'हैप्पी संडे दिल्ली! शब्द फैलाओ. स्वास्थ्य सर्वोपरि है. डेंगू को मिटाने में 10 मिनट का समय लगता है. आइए सुनिश्चित करें कि हमारा घर स्थिर पानी से मुक्त हो.'

अगले 10 हफ्तों तक मुहिम जारी रहेगी

मीडिया जगत से जुड़े कई पत्रकारों ने भी डेंगू के खिलाफ इस लड़ाई में दिल्ली सरकार के मुहिम का समर्थन किया है. बता दें कि इस अभियान में अगले दस हफ्तों तक दिल्लीवालों को हर रविवार को 10 मिनट अपने घर की चेकिंग करनी है. इसमें देखना है कि कहीं डेंगू के मच्छर उनके घर के किसी कोने में तो नहीं पनप रहा है. घर के गमले, कूलर या कोई छोटी सी भी जगह में पानी तो इकट्ठा नहीं हो रहा है. अगर हो रहा है तो उसको साफ करना है. मच्छर के अंडे को खत्म करने के लिए उनमें तेल भी डालना है.

दिल्ली सरकार ने बीते 1 सितंबर से ही इस अभियान की शुरुआत की थी.
दिल्ली सरकार ने बीते 1 सितंबर से ही इस अभियान की शुरुआत की थी.


बता दें कि डेंगू का मच्छर साफ और ठहरे पानी में ही पनपता है. दिल्ली सरकार ने बीते 1 सितंबर से ही इस अभियान की शुरुआत की थी. इस अभियान में 10 हफ्ते, सुबह 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार का स्लोगन दिया गया. अरविंद केजरीवाल विज्ञापनों के जरिए इस अभियान का लगातार प्रचार प्रसार कर रहे हैं. अरविंद केजरीवाल के मुताबिक इस अभियान में आम जनता के साथ सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी ‘डेंगू पर वार’ अभियान में साथ दें. पिछले रविवार को ही दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने भी इस अभियान के साथ जुड़े थे. अनिल बैजल ने अपने घर में ठहरे हुए पानी का पता लगाने के लिए जांच किया ताकि डेंगू मच्छरों को पनपने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ें: 

ट्रैफिक पुलिस का डंडा पड़ा तो एक हफ्ते में इतने बढ़ गए गाड़ियों के इंश्योरेंस

पीएम मोदी ने बनाया लगातार काम करने का एक और रिकॉर्ड

विधानसभा चुनाव: क्या झारखंड में जेडीयू बिगाड़ सकती है बीजेपी का गेम?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 8:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...