दिल्ली सरकार का बड़ा दांव, मैथिली भाषियों को रिझाने के लिए लिया ये फैसला

सरकार ने घोषणा की है कि अब दिल्ली के स्कूलों में वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली को पढ़ाया जाएगा और भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए केंद्र से अनुरोध भी किया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 9:37 AM IST
दिल्ली सरकार का बड़ा दांव, मैथिली भाषियों को रिझाने के लिए लिया ये फैसला
दिल्ली के डिप्टी सीएम ने सोमवार को इस बात की घोषणा की. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 9:37 AM IST
राजधानी दिल्ली में कुछ ही महीने बाद चुनाव होने हैं. इससे पहले भोजपुरी और मैथिली भाषियों को रिझाने के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा दांव चला है. सरकार ने घोषणा की है कि अब दिल्ली के स्कूलों में वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली को पढ़ाया जाएगा और भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए केंद्र से अनुरोध भी किया जाएगा. हालांकि केजरीवाल सरकार ने इस फैसले को मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने वाला बताया है.

घोषणा के मुताबिक, आठवीं कक्षा से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाने और सिविल सर्विसेस की तैयारी करने वाले ऐसे छात्रों को मुफ्त कोचिंग का प्रबंध करना शामिल है. यह सुविधा उन अभ्यर्थियों को मिलेगी जिन्होंने वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली को चुना हो.

दिल्ली में मैथिली और भोजपुरी बोलने वालों की बड़ी संख्या
दिल्ली सरकार के इस पैसले को कई लोग राजनीतिक चश्मे से भी देख रहा है क्योंकि यह फैसला ऐसे समय में आया है जब दिल्ली में विधानसभा चुनावों में कुछ ही वक्त रह गया है. दिल्ली में इन भाषाओं को बोलने वाले लोगों की तादाद अच्छी-खासी है और वह चुनावों में किसी भी राजनीतिक दल की किस्मत का फैसला करने में अहम भूमिका रखते हैं.

वैकल्पिक विषय के तौर पर होगी मैथिली की पढ़ाई
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में घोषणा करते हुए कहा, 'मैथिली दिल्ली के स्कूलों में आठवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी. दिल्ली के छात्र अब उर्दू और पंजाबी की तरह मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर सीख पाएंगे.' सरकार के मुताबिक दिल्ली में करीब 60 से 70 लाख मैथिली और भोजपुरी भाषी लोग रहते हैं. सिसोदिया ने कहा कि आप सरकार केंद्र सरकार से भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का भी अनुरोध करेगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

महाराष्ट्र चुनाव: 40 MLA का टिकट काट सकते हैं CM फडणवीस

पसंद से शादी करने का नतीजा, पिता ने 4 महीने की प्रेगनेंट बेटी को चाकुओं से गोद कर मार डाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 9:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...