लाइव टीवी

केजरीवाल बोले- यह देखकर खुशी है कि प्रदूषण का स्तर कम हुआ है

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 9:49 AM IST
केजरीवाल बोले- यह देखकर खुशी है कि प्रदूषण का स्तर कम हुआ है
अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण घटने पर ट्वीट कर खुशी जाहिर की. (फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी है कि प्रदूषण (Pollution) का स्तर नीचे आया है लेकिन यह सुनिश्वित करने के लिए भी प्रयास करने होंगे कि इसमें कोई वृद्धि नहीं हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 9:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी है कि प्रदूषण (Pollution) का स्तर नीचे आया है लेकिन यह सुनिश्वित करने के लिए भी प्रयास करने होंगे कि इसमें कोई वृद्धि नहीं हो. बुधवार को मध्यम दर्जे की हवा के कारण प्रदूषण स्तर और कम हुआ. मौसम विशेषज्ञों को आशंका है कि रात के समय में आसमान में बादल छाने और हल्की बूंदा बांदी से वायु गुणवत्ता (Air Quality) खराब हो सकती है.

केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'आज दोपहर दो बजे पीएम 2.5(हवा में तैरते 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कण) ...39, पीएम 10 ..96 था. मुझे खुशी है कि प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है. हमें अपने प्रयास जारी रखने होंगे ताकि आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी नहीं हो. उन सभी के आभारी हैं जिन्होंने इसमें कमी लाने में मदद की.'

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण रोकथाम उपायों के तहत सम-विषम योजना (Odd Even Scheme) के तीसरे संस्करण को लागू किया है. 12 दिवसीय यह अभियान चार नवम्बर से शुरू किया गया. शाम सात बजे शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 217 था जो खराब श्रेणी में आता है. कई स्थानों पर प्रदूषण का स्तर 'मध्यम' श्रेणी में आ गया.

स्कीम को लेकर कोर्ट की फटकार

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने 4 नवंबर से एक बार फिर ऑड-ईवन योजना की शुरुआत की है. हालांकि सरकार की इस स्कीम को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से झिड़की भी मिली है. कोर्ट ने राज्य सरकार ने पूछा है कि आखिर इस स्कीम के जरिए क्या हासिल होता है. कोर्ट में यह भी पूछा गया है कि 3000 बसें सार्वजनिक परिवहन में लाने की बात कही गई थी लेकिन अभी तक आई सिर्फ 300 ही हैं, ऐसा क्यों? कोर्ट ने दिल्ली सरकार ने जवाब मांगा है कि वो ऑड-ईवन स्कीम के दौरान पहले के डेटा भी पेश करें.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें:
Loading...

आपराधिक न्याय प्रणाली के लिए ठीक नहीं है पुलिस और वकीलों का ये संघर्ष

वो 20 काम जिससे साल भर शुद्ध रहेगी दिल्ली की आबोहवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 9:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...