लाइव टीवी

दिल्ली को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना के लिए मदद करें अमित शाह: केजरीवाल

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 7:39 PM IST
दिल्ली को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना के लिए मदद करें अमित शाह: केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रेप के दोषियों के लिए कड़ी सजा की मांग की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 7:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राष्ट्रीय राजधानी को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने के लिए सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मदद मांगी. महिला सुरक्षा के मुद्दे पर दिल्ली विधानसभा में चर्चा के दौरान केजरीवाल ने उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से कहा कि वह देखें कि क्या महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के बारे में छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए स्कूलों में पाठ्यक्रम लाए जाने की आवश्यकता है. केजरीवाल ने कहा, ‘हमें आपके (शाह) सहयोग और मदद की आवश्यकता है. हमें साथ आना चाहिए और दिल्ली को एक सुरक्षित स्थान बनाना चाहिए.

इससे पहले दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने हाल ही में हुई रेप (Rape) की घटनाओं पर दुख प्रकट करते हुए दोषियों के लिए कड़ी सजा की मांग की. केजरीवाल ने कहा कि निर्भया मामले (Nirbhaya case) को लेकर देश के लोग सड़कों पर आ गए थे. इस घटना को कई साल बीत चुके हैं. हमारा मानना है कि दोषियों को ऐसी कड़ी सजा मिलनी चाहिए कि लोग ऐसे अपराध करने से पहले 10 बार सोचें.

कानून व्यवस्था की विफलता का नतीजा हैं ऐसी घटनाएं
निर्भया मामले को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रपति से दोषी के लिए किसी भी प्रकार की नरमी नहीं दिखाने की सिफारिश की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देश में महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर मीडिया से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यह कानून व्यवस्था की विफलता का नतीजा है. मेरा मानना है कि समाज को भीतर से आत्मनिरीक्षण करना चाहिए.

दिल्ली सरकार ने निर्भया के दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की
बता दें, रविवार को दिल्ली के गृह मंत्री सत्येन्द्र जैन ने इस मामले में अरविंद केजरीवाल सरकार की अनुशंसाओं के साथ फाइल को उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास भेज दिया था. पैरामेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा से गैंगरेप और हत्या के मामले में फांसी की सजा पाए विनय शर्मा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष दया याचिका दायर की थी. राज्यपाल को भेजी गई फाइल में सतेंद्र जैन ने लिखा है, ‘आवेदक (विनय शर्मा) ने काफी घृणित अपराध को अंजाम दिया. इस मामले में कड़ा दंड दिया जाना चाहिए ताकि दूसरे इस तरह के जघन्य अपराधों को अंजाम नहीं दें.’

गौरतलब है कि हाल ही में रांची और हैदराबाद में हुई गैंगरेप की घटनाओं से देश में कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठने लगे हैं. हैदराबाद में वेटनेरी डॉक्टर के साथ हुए गैंगरेप और फिर जला कर मार डाला गया था. जबकि रांची में लॉ की छात्रा को अगवा कर 12 लोगों ने गैंगरेप किया और फिर उसी जगह पर लाकर छोड़ गए.ये भी पढे़ं-

निर्भया गैंगरेप: दिल्ली सरकार ने 1 दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 4:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर