केजरीवाल आज AAP कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद, हार के कारणों की होगी समीक्षा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त झेलने के बाद फिर सक्रिय हो गए हैं.

News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 5:47 AM IST
केजरीवाल आज AAP कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद, हार के कारणों की होगी समीक्षा
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 5:47 AM IST
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त झेलने के बाद एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल ने आज पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई है. पंजाबी बाग क्लब में होने वाली इस बैठक में आम आदमी पार्टी हाल में हुए लोकसभा चुनाव में हार के कारणों की समीक्षा करेगी और दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाई जाएगी.

दिल्ली में फिर 7-0 से जीती BJP, कांग्रेस और AAP का सूपड़ा साफ 


दिल्ली में इस बार भी लोकसभा चुनाव में सभी सात सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी विजयी रहे. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के इतिहास को दोहराने में बीजेपी सफल रही. बीजेपी का वोट शेयर 56 फीसदी रहा जबकि कांग्रेस का वोट शेयर 23 फीसदी और आप को 18 फीसदी ही वोट मिले. इस तरह दोनों प्रमुख दलों का वोट शेयर मिलाकर भी 41 प्रतिशत ही रहा.

दिल्ली में AAP के तीन उम्मीदवारों की जमानत जब्त

लोकसभा चुनावों में इस बार दिल्ली की सात सीटों पर 164 प्रत्याशी मौदान में थे. इनमें से 147 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई. इनमें आम आदमी पार्टी के 3 और कांग्रेस के एक उम्मीदवार शामिल हैं. साउथ दिल्ली सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और बॉक्सर विजेंद्र की जमानत जब्त हो गई. वहींं, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पंकज गुप्ता, दिलीप पांडेय और बृजेश गोयल अपनी जमानत नहीं बचा पाए.

दिल्ली के अलावा आम आदमी पार्टी ने हरियाणा और पंजाब में अपने उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद भगवंत मान ही जीत दर्ज कर पाए और आम आदमी पार्टी के एकमात्र लोकसभा सांसद बने.

यह भी पढ़ें-
Loading...

दिल्ली में फिर 7-0 से जीती BJP, कांग्रेस और AAP को पछाड़ हासिल किए 56 फीसदी वोट

Exit Poll 2019, Final Results: दिल्ली में 2014 दोहरा सकती है बीजेपी

दिल्ली में TikTok सेलिब्रिटी मोहित मोर की हत्या, सीने में दागी 13 गोलियां

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास. सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...