केजरीवाल का दिल्लीवालों को तोहफा, पानी के बिल का बकाया और एरियर किया माफ

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 2:27 PM IST
केजरीवाल का दिल्लीवालों को तोहफा, पानी के बिल का बकाया और एरियर किया माफ
केजरीवाल का एक और बड़ा एलान, पानी का बिल माफ

केजरीवाल ने दिल्ली वालों को पानी का बिल (Water Bill) सशर्त माफ कर (Waive Off) दिया है. यह छूट 25 प्रतिशत (25%) से लेकर सौ (100%) प्रतिशत तक हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 2:27 PM IST
  • Share this:
दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आगामी विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को देखते हुए दिल्लीवालों को एक और तोहफा दिया है. केजरीवाल ने दिल्ली वालों को पानी का बिल (Water Bill) सशर्त माफ कर (Waive Off) दिया है. यह छूट 25 प्रतिशत (25%) से लेकर सौ (100%) प्रतिशत तक हो सकती है. 100 प्रतिशत की छूट सबके लिए नहीं है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने कुछ कैटेगरी बनाया है.

बिजली के बाद पानी का बिल भी माफ!
अरविंद केजरीवाल ने खुद मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का एलान किया. केजरीवाल ने कहा है कि अबसे दिल्ली वासियों के पानी बिल से एरियर भी हटा दिया जाएगा. जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा.

केजरीवाल ने कहा है कि अबसे दिल्ली वासियों के पानी बिल से एरियर भी हटा दिया जाएगा.
केजरीवाल ने कहा है कि अबसे दिल्ली वासियों के पानी बिल से एरियर भी हटा दिया जाएगा.


केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह स्कीम 30 नवंबर तक लागू रहेगी. जिनके घर में बिजली के फंक्शनल मीटर है या जो लगो 30 नवंबर तक मीटर लगवा लेंगे उनको इस स्कीम का फायदा होगा. सभी बकाया बिल पर लेट फीस माफ कर दिया जाएगा. बता दें कि सरकार के इस एलान के बाद A,B कैटेगिरी वालों को 25% और C कैटेगिरी वालों को 50% बिल माफ होगा. वहीं E,F,G,H कैटेगरी के लोगों के 100% बिल 31 मार्च तक के माफ कर दिए जाएंगे.

केजरीवाल ने कहा है कि इस स्कीम से दिल्ली को 600 करोड़ की आमदनी होगी. केजरीवाल ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी तब लोग पानी के बिल को लेकर काफी परेशान रहते थे. बडे-बडे बिल लोग दिखाया करते थे. दिल्ली की 58% कॉलोनियों में पाइप लाइन बिछाना बांकी था. कई जगहों पर टैंकरों से पानी पहुंचाया जाता था. अब हमारी सरकार ने 93% दिल्ली में पाइपलाइन बिछा दी है. बाकी जगहों पर भी जल्द काम हो रहा है.

पानी की कमी को जल्द दूर करेंगे!
Loading...

दिल्ली को 1200 mgd पानी की जरूरत है. पहले 820 mgd ही पानी मिल पाता था. हमारी सरकार आने के बाद 940 mgd पानी मिल पा रहा है. हालंकि ये भी कम है, लेकिन हम लागातार कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा पानी प्रोड्यूस कर सकें.  वाटर ट्रीटमेंट पर भी काफी काम किया गया है और किया भी जा रहा है. हमारी सरकार ने टैंकर माफ़िया से दिल्ली को निजात दिला दी है. टैपिंग पर फ़्लो मीटर लगा रहे है. लीकेज में भी कमी आएगी. लीकेज की भी अकाउंटिंग कर रहे है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी जगह पाइपलाइन तो लगवा रहे है
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी जगह पाइपलाइन तो लगवा रहे है


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी जगह पाइपलाइन तो लगवा रहे है, लेकिन अब हम 24 घंटे पानी लोगों को देने की कोशिश कर रहे हैं. अगले 5 साल में लोगों को 24 घंटे पानी दिलाने की कोशिश करेंगे. इसके लिए दिल्ली सरकार बहुत सारे काम कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी प्रोड्यूस करने की कोशिश की जाए.

24 घंटे पानी सप्लाई पर कोशिश जारी
अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि सबसे सस्ती बिजली की तरह सबसे सस्ता पानी भी दिल्ली में ही मिलता है. पहले पानी के बिल बहुत ज्यादा आते थे. जल बोर्ड का रेवेन्यू बेहद कम था. जब हमने रिव्यू किया उसके बाद जल बोर्ड के रेवेन्यू में 50% की बढ़ोत्तरी हुई है.

लोगो की बिलों को लेकर बहुत शिकायतें आती है. मीटर रीडर को चाह दिये गये है ताकि मीटर राडिंग गलत नही ले सकते और लोकेशन का भी पता चल जाता है. पूरा कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार किया है. पहले की गड़बड़ियों के चलते लोगों ने कई बिल नही भरे.

ये भी पढ़ें: 
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का नया टाइम-टेबल जारी, अब गाजियाबाद में भी रुकेगी

अरुण जेटली को अंतिम विदाई न दे पाने का दुख पीएम मोदी को ताउम्र रहेगा

क्या मुलायम परिवार का इतिहास दोहराएगा लालू का कुनबा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 1:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...