चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 5:16 PM IST
चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान
विधानसभा चुनाव 2019

चुनाव आयोग (Election Commision of India) गुरुवार को महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 5:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commision of India) तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान गुरुवार को कर सकता है. चुनाव आयोग गुरुवार को बैठक करेगा जिसमें महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड  (Jharkhand) में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इन तीनों ही राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

खबर है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में पहले चुनाव होंगे. लिहाजा इन दोनों राज्यों के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक यहां दिवाली से पहले नई सरकार का गठन हो सकता है.

अक्टूबर में खत्म हो रहा है कार्यकाल
महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटों पर चुनाव होने हैं. वहीं हरियाणा और झारखंड की 90 और 82 सीटों पर इस साल के अंत तक चुनाव संभावित हैं. इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. इनके नतीजों का ऐलान 19 अक्टूबर को हुआ था. इन तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने जा रहा है. ऐसे में इन तीनों राज्यों में इससे पहले ही चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराना आवश्यक है.

पिछली बार तीनों राज्यों में बनी थी बीजेपी की सरकार
बता दें कि वर्ष 2014 में इन तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (Bharatitya Janta Party) की सरकार बनी थी. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) मुख्यमंत्री बने थे. जबकि हरियाणा में 90 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. यहां मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) मुख्यमंत्री बने थे. वहीं झारखंड की बात करें तो यहां बीजेपी ने 77 सीटों में से 35 सीटों पर कब्जा जमाया था और रघुबर दास (Ragubhar Das) राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

ये भी पढ़ें- 
Loading...

रेड्डी-नायडू परिवार में 35 साल से चल रही सियासी जंग, फिर भड़की चिंगारी

नई गाड़ी पर साल भर तक जरूरी नहीं प्रदूषण सर्टिफिकेट, पुलिस नहीं कर सकती चालान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...