माफी नहीं मांगने पर आजम खान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं लोकसभा स्पीकर

अपने बयानों के कारण कई बार विवादों मे फंसे SP सांसद आजम खान इस बार बड़ी मुश्किल में दिखाई दे रहे हैं. लोकसभा स्पीकर की कुर्सी पर बैठी सांसद रमा देवी को आपतिजनक शब्द बोलना आजम खान को काफी महंगा पड़ा है.

विक्रांत यादव | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 29, 2019, 7:41 AM IST
माफी नहीं मांगने पर आजम खान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं लोकसभा स्पीकर
लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पर चर्चा के दौरान सदन की संचालन कर रहीं रमा देवी पर आजम खान ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. (File Photo)
विक्रांत यादव
विक्रांत यादव | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 29, 2019, 7:41 AM IST
अपने बयानों के कारण कई बार विवादों मे फंसे समाजवादी पार्टी (SP) सांसद आजम खान इस बार बड़ी मुश्किल में दिखाई दे रहे हैं. लोकसभा स्पीकर की कुर्सी पर बैठी सांसद रमा देवी को आपतिजनक शब्द बोलना आजम खान को काफी महंगा पड़ा है. सोमवार को लोकसभा में पूरे सदन के सामने आजम खान को माफी मांगनी पड़ेगी. अगर उन्होंने माफी नहीं मांगी तो स्पीकर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को स्वतंत्र होंगे. इससे पहले बीते शुक्रवार को पक्ष - विपक्ष पूरे सदन ने एक सुर से आजम खान के बयान को बेहद अमर्यादित बताते हुए उनसे माफी की मांग की थी.

बीते गुरुवार को तीन तलाक विधेयक पर चल रही चर्चा के दौरान बहस करते हुए सपा सांसद आजम खान ने बीजेपी सांसद रमा देवी को मुखातिब करते हुए अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल किया. रमा देवी उस समय स्पीकर की कुर्सी पर बैठी हुईं थीं और सदन संचालित कर रही थी. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और तमाम सांसदों ने इस पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए माफी की मांग की थी.

अखिलेश यादव ने किया था आजम का बचाव
रमा देवी ने भी उन्हें माफी मांगने और अपने शब्द वापस लेने की मांग की थी. लेकिन आजम खान ने माफी मांगने से इनकार करते हुए कहा था कि उन्होंने गलत शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया है. यहां तक कि उनकी पार्टी के नेता और सांसद अखिलेश यादव ने भी उनका बचाव किया था. सदन में हंगामा ज्यादा बढ़ा तो आजम खान ने कहा कि अगर उनके शब्दों को असंसदीय पाया जाता है तो वो सदन से इस्तीफा दे देंगे. ये ऐलान कर वो सदन से बाहर निकल गए.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (फाइल फोटो)


माफी नहीं मांगने पर कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं स्पीकर
अगले दिन यानी शुक्रवार को फिर सदन में इस मुद्दे पर हंगामा बढ़ा. तमाम सांसदों ने इस मुद्दे पर आजम खान के शब्दों को महिला के सम्मान के प्रति ठेस लगाने वाला करार दिया. इसमें पक्ष और विपक्ष दोनों ओर के सांसद शामिल थे. सभी ने एक सुर से आजम खान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की. जिसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने सभी दलों के नेताओं को अपने चैंबर में बैठक के लिए बुलाया. इसमें फैसला लिया गया कि सोमवार को स्पीकर सदन के भीतर आजम खान को बिना शर्त माफी मांगने को कहेंगे. अगर उन्होंने माफी नहीं मांगी तो स्पीकर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र रहेंगे.
Loading...

स्पीकर आजम खान को निलंबित भी कर सकते हैं
जानकार बताते हैं कि अब आजम खान के पास माफी मांगने के अलावा कम ही विकल्प हैं. अगर उन्होंने माफी नहीं मांगी तो स्पीकर उन्हें कुछ तय समयावधि के लिए निलंबित भी कर सकते हैं. वैसे इस मसले पर रमा देवी का कहना है कि आजम खान आदतन गलत शब्दों का प्रयोग करते हैं. सिर्फ माफी से काम नहीं चलेगा, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाइए. ताकि भविष्य में कोई भी इस तरह के शब्दों का प्रयोग न करे.

ये भी पढ़ें-

चाहकर भी BJP का साथ नहीं छोड़ सकती JDU और शिवसेना, ये हैं वजहें

साक्षी मिश्रा की तरह इस लड़की ने की लव मैरेज, वीडियो अपलोड कर की यह अपील
First published: July 29, 2019, 7:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...