लाइव टीवी

दिल्ली में DTC और कलस्टर बसों पर कल से तैनात होंगे 13 हजार मार्शल, महिलाओं को मिलेगी फ्री राइड

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 2:19 PM IST
दिल्ली में  DTC और कलस्टर बसों पर कल से तैनात होंगे 13 हजार मार्शल, महिलाओं को मिलेगी फ्री राइड
आम आदमी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी दिल्ली की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल की तैनाती का वायदा किया था.

अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने सोमवार को 6000 मार्शलों (Marshall) के प्रशिक्षण कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि भाई दूज (Bhai Dooj) के दिन यानी मंगलवार से दिल्ली (Delhi) की सभी बसों में महिलाओं (Women) के लिए मुफ्त यात्रा की भी शुरुआत हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 2:19 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार ने महिलाओं (Women) की सुरक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ऐलान किया कि अब दिल्ली (Delhi) की सभी बसों (Bus) में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल (Marshall ) की तैनाती होगी. यह तैनाती मंगलवार से ही शुरू हो जाएगी. केजरीवाल ने कहा है कि भाई दूज (Bhai Dooj) के दिन यानी मंगलवार से ही दिल्ली की सभी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की शुरुआत होने जा रही है, इसलिए 6 हजार अतिरिक्त मार्शल कल से ही काम पर लग जाएंगे. केजरीवाल ने सोमवार को इन मार्शलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को हरी झंडी भी दिखाई.

दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल के इस कदम को महिला वोटर्स को लुभाने वाला एक बड़ा दांव माना जा रहा है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल की नियुक्ति के जरिए केजरीवाल सरकार की महिलाओं के एक बड़े वोट पर नजर है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली देश ही नहीं विदेशों में भी ऐसा अकेला शहर होगा, जहां हर बस के अंदर सुरक्षा के लिए एक मार्शल को तैनात किया जाएगा. दिल्ली में पहले सिर्फ इवनिंग शिफ़्ट ही मार्शलों की तैनाती की गई थी. दिल्ली की बसों में लगभग 3300 मार्शल पहले से तैनात हैं. मंगलवार से इतनी संख्या बढकर 13 हजार हो जाएगी. दिल्ली के दो करोड़ लोग हमारे परिवार की तरह हैं.'



केजरीवाल बोले- दिल्ली का बड़ा बेटा हूं
अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, 'पिछले कुछ सालों में दिल्ली में जो काम हुए हैं, उससे दिल्ली के लोग गर्व महसूस कर रहे हैं. मैं दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते बड़े बेटे की तरह हूं. बतौर बड़ा बेटा मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं उनका ख्याल रखूं. मेरी जिम्मेदारी है कि बिजली फ्री दूं, बुज़ुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाऊं. बड़े बेटे होने के नाते मां-बहन की सुरक्षा करना मेरी जिम्मेदारी है. आज मैं ये जिम्मेदारी का काम आपको (मार्शल) दे कर रहा हूं. जो महिलाओं के साथ गड़बड़ करे उसे छोड़ना मत. बस में बैठी महिलाओं को लगना चाहिए कि मेरा भाई या बहन बस में बैठा है.'

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने 15 मार्शलों को मेडल पहनाकर और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी कहा, 'मंगलवार से ही बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की शुरुआत हो जाएगी. दिल्ली सरकार महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया है. महिलाओं को बधाई देना चाहता हूं. सीएम साहब मेरे से बार-बार इस विषय पर चर्चा करते रहे. महिला सुरक्षा को लेकर उन्होंने बहुत कदम उठाए हैं. हर बस में एक मार्शल होगा वो हमने पूरा कर दिखाया. मेरा सभी बस मार्शल से ये गुजारिश है कि हर महिला जो बस में सफर करे उसे आत्मविश्वास हो. बहुत बड़ी जिम्मेदारी आपके कंधों पर दिल्ली सरकार ने डाली है. इसे पूरी ईमानदारी से निभाएं इसके लिए महिलाओं को मुफ्त में टिकट मिलेंगे.'

मनोहर लाल खट्टर मंत्रिमंडल में कितनी महिलाओं को जगह मिलेगी?
महिलाओं को मुफ्त सफर की कल से शुरुआत होने जा रही है (प्रतीकात्मक तस्वीर)


बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी दिल्ली की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल की तैनाती का वादा किया था. लेकिन अब तक करीब साढ़े तीन हजार मार्शल ही नियुक्त हो पाए हैं. इसके लिए सोमवार को दिल्ली के मॉटल टाउन में स्तिथ त्याग राज स्टेडियम में 6000 मार्शल को महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रेनिंग की शुरुआत की गई है. 6000 सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स भी अब बतौर मार्शल दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में नियुक्त होंगे. दिल्ली सरकार के मुताबिक सिविल डिफेंस वॉलिंटियर के अलावा होमगार्ड और राज्य सैनिक बोर्ड से भी पूर्व सैनिकों को इस सेवा से जोड़ा जाएगा.

दिल्ली सरकार के मुताबिक, 'ये मार्शल दिल्ली में तीनों शिफ्ट में डीटीसी के तहत सभी सरकारी और क्लस्टर बसों में तैनात होंगे. बीते दिनों ही केजरीवाल ने 100 क्लस्टर बसों को हरी झंडी दिखाई, जिसमें पैनिक बटन के साथ सीसीटीवी कैमरे और मार्शल नियुक्त किए गए थे. मौजूदा मार्शल में होमगार्ड, पूर्व सैनिक और सिविल डिफेंस कर्मचारी शामिल हैं.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 1:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...