पीएम मोदी के इस कदम से 10 हजार मुसलमानों को ऐसे मिला हज करने का मौका

हज पर जाने का रास्ता साफ हो गया है. वो भी हज कमेटी ऑफ इंडिया के रेट पर. इन्हें लाटरी (कुर्रा) में नाम आने का इंतजार भी नहीं करना पड़ा. पीएम मोदी के इस कदम से खासतौर पर जा रहे इन 10 हजार हज यात्रियों में खुशी की लहर है.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 3:24 PM IST
पीएम मोदी के इस कदम से 10 हजार मुसलमानों को ऐसे मिला हज करने का मौका
फाइल फोटो- इस वर्ष हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की संख्या 2 लाख है.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 3:24 PM IST
देशभर के 10 हजार मुसलमानों की तो जैसे मानों मुंह मांगी मुराद पूरी हो गई है. उन्हें भी अब मक्का-मदीना जाने का मौका मिलेगा. पीएम नरेन्द्र मोदी के एक फरमान के बाद से इनके हज यात्रा 2019 पर जाने का रास्ता साफ हो गया है. वो भी हज कमेटी ऑफ इंडिया के रेट पर. इसके साथ ही इन्हें लाटरी (कुर्रा) में नाम आने का इंतजार भी नहीं करना पड़ा. पीएम मोदी के इस कदम से खासतौर पर जा रहे इन 10 हजार हज यात्रियों में खुशी की लहर है. इस संख्या में महिला-पुरुष दोनों ही शामिल हैं.

हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद ने बताया, “हज यात्रा 2019 में अब तक के रिकॉर्ड 2 लाख हज यात्री जा रहे हैं. 6 साल पहले 2013 की बात करें तो 1.36 हज यात्री गए थे. 2019 में 1.40 लाख यात्री हज कमेटी ऑफ इंडिया के कोटे से जा रहे हैं तो 60 हजार यात्रियों का कोटा प्राइवेट टूर ऑपरेटर को दिया गया है.

खास बात यह है कि इस बार प्राइवेट टूर ऑपरेटर का कोटा भी बढ़ाया गया है. लेकिन इसके साथ ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की ओर से साफ निर्देश दिए गए हैं कि प्राइवेट टूर ऑपरेटर 60 हजार में से 50 हजार हज यात्रियों को अपने रेट पर ले जाएंगे.

फाइल फोटो- पीएम मोदी की पहल पर ही पहली बार 10 हजार ऐसे यात्रियों को हज का मौका मिल रहा है.


लेकिन 10 हजार हज यात्री ऐसे होंगे जिन्हें वो हज कमेटी ऑफ इंडिया के रेट पर लेकर जाएंगे. यह 10 हजार वो हज यात्री होंगे जिनसे प्राइवेट टूर ऑपरेटर एक रुपया भी ज्यादा नहीं लेंगे.

फोटो- हज यात्रियों के लिए मक्का में होटल आदि प्रबंधन के लिए सऊदी अरब में बात करते सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद.


ऐसे 10 हजार हज यात्रियों के साथ सभी प्राइवेट टूर ऑपरेटर को कोटा आवंटित कर दिया गया है. किसी को 4 तो किसी को 10 यात्रियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पहली बार इस तरह की पहल शुरु की गई है.”
Loading...

ये भी पढ़ें-  कौन है जिसने दिल्ली में 12 दिन में 150 एम्बुलेंस पर किया हमला, अब पुलिस के पहरे में चल रहीं

ड्राइवर ने 40 रुपये कमाकर ऐसे गंवाए मालिक के 10 लाख रुपये

तीसरी बार एक साथ 30 से ज्यादा लाशें देखकर ये बोला पोस्टमार्टम हाउस का कर्मचारी

ऑपरेशन क्लीन-10: ग्रेटर नोएडा से 60 विदेशी पकड़े, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

 
First published: July 11, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...