लाइव टीवी

महाराष्ट्र: नरेंद्र तोमर और अविनाश राय को बीजेपी ने बनाया केंद्रीय पर्यवेक्षक, कल विधायक दल की बैठक में रहेंगे मौजूद

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 8:23 PM IST
महाराष्ट्र: नरेंद्र तोमर और अविनाश राय को बीजेपी ने बनाया केंद्रीय पर्यवेक्षक, कल विधायक दल की बैठक में रहेंगे मौजूद
पार्टी ने नरेंद्र सिंह तोमर और अविनाश राय खन्ना को नियुक्त किया है. ये दोनों नेता बुधवार को पार्टी की विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में चुनाव नतीजे (Election Results) आने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार बनाने की तैयारियों में लग गई है. पार्टी आलाकमान ने मंगलवार को महाराष्ट्र के लिए दो केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 8:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में चुनाव नतीजे (Election Results) आने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार बनाने की तैयारियों में लग गई है. पार्टी आलाकमान ने मंगलवार को महाराष्ट्र के लिए दो केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं. बीजेपी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना को नियुक्त किया है. ये दोनों नेता बुधवार को पार्टी की विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे. विधायक दल की बैठक में पार्टी अपने नेता का चुनाव करेगी. हालांकि यह औपचारिक प्रक्रिया है. देवेंद्र फडणवीस का नेता चुना जाना लगभग तय है.

महाराष्ट्र में सियासी ड्रामा
चुनाव नतीजे आने के बाद बीजेपी और शिवसेना के बीच सियासी उठापटक भी बढ़ गई है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मांग है कि सीएम का पद दोनों पार्टियों को ढाई ढाई साल के लिए मिले. लेकिन बीजेपी की तरफ से इसे नकारा जा रहा है. शिवसेना की तरफ से आदित्य ठाकरे को भी सीएम बनाने की मांग की जा रही है. शिवसेना के विधायकों ने पिछले सप्ताह मांग की थी कि पहली बार विधायक बने उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाया जाए. शिवसेना द्वारा अपना रुख सख्त कर लिये जाने के बाद राज्य में अगली सरकार के गठन पर औपचारिक वार्ता अब तक शुरू नहीं हुई है जबकि पिछले हफ्ते गुरुवार को आए चुनाव नतीजों में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था.

फडणवीस ने तोड़ी चुप्पी

इस मुद्दे पर मंगलवार को अपनी चुप्पी तोड़ते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 से पहले गठबंधन को औपचारिक रूप देते समय बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना को ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री के पद का कभी वादा नहीं किया था. मुख्यमंत्री के दावे को गलत साबित करने की कोशिश करते हुए शिवेसना ने इस साल 18 फरवरी के मुख्यमंत्री के संवाददाता सम्मेलन का वीडियो क्लिप जारी किया.

उद्धव के करीबी ने जारी किया वीडियो
उद्धव ठाकरे के करीबी हर्षल प्रधान ने ‘जरा याद करो जबानी’ शीर्षक से यह वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में फडणवीस मराठी में कह रहे हैं, 'हमने सत्ता में फिर आने के बाद पदों और जिम्मेदारियों को समान रूप से बांटने का फैसला किया है.' ठाकरे ने पिछले हफ्ते बीजेपी को लोकसभा चुनाव से पहले उनके, अमित शाह और फडणवीस के बीच 50-50 के फॉर्मूले पर बनी सहमति की याद दिलाई थी.
Loading...

CM फडणवीस के बयान के बाद उद्धव ने रद्द की बैठक
मंगलवार शाम को दोनों पार्टियों के बीच सरकार गठन को लेकर एक बैठक होनी थी. लेकिन शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया है कि सीएम देवेंद्र फडणवीस के बयान के बाद पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने इस बैठक को रद्द कर दिया है. राउत ने कहा कि अगर फडणवीस 50-50 के फॉर्मूले पर बात नहीं करना चाहते तो आखिर किस चीज पर चर्चा होगी.
ये भी पढ़ें:

मुंबई: हिरासत में मौत के मामले में पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड

शिवसेना का फडणवीस पर पलटवार, वीडियो जारी कर बोली- जरा याद करो जबानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 8:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...