लाइव टीवी

सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर

भाषा
Updated: October 23, 2019, 4:33 PM IST
सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर
दिल्ली हाईकोर्ट में ये याचिका बीजेपी नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय ने दायर की है.

फर्जी अकांउटों (Fake Accounts) पर लगाम लगाने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) खातों को आधार, पैन या मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को एक जनहित याचिका दायर की गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. फर्जी अकांउटों (Fake Accounts) पर लगाम लगाने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) खातों को आधार, पैन या मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को एक जनहित याचिका दायर की गई. बीजेपी नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय ने यह याचिका दायर की है. इसमें आरोप लगाया गया है कि फर्जी सोशल मीडिया अकाउंटों का इस्तेमाल चुनाव के दौरान ‘फर्जी खबरें एवं पेड न्यूज’ का प्रसार करने के लिए होता है.

फर्जी अकाउंट्स को डिएक्टिवेट करने का अनुरोध
उन्होंने केंद्र को यह आदेश देने का अनुरोध किया कि वह खासकर आचार संहिता लागू होने की स्थिति में फर्जी खबरों एवं पेड न्यूज का प्रसार रोकने के लिए फर्जी सोशल मीडिया अकाउंटों को डिएक्टीवेट करें. उपाध्याय ने याचिका में दावा किया है कि पैसे देकर छपवाई जाने वाली खबरों और फर्जी खबरों को प्रकाशित करने या उन्हें प्रकाशित करने को बढ़ावा देने से रोकने के लिए भारतीय दंड संहिता, जन प्रतिनिधि कानून और सूचना प्रौद्योगिकी कानून में संशोधन किए जाने की आवश्यकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने किया था सुनवाई से इनकार

गौरतलब है कि बीते 14 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने उपाध्याय की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया था, जिसके बाद उपाध्याय ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की. शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता को हाईकोर्ट जाने की स्वतंत्रता दी थी. उपाध्याय ने याचिका में अनुरोध किया है कि अदालत फेसबुक और ट्विटर सहित सोशल मीडिया के खातों को आधार से जोड़ने के लिये केंद्र को निर्देश दे और ‘फेक और पेड न्यूज’ पर अंकुश पाने के लिये निर्वाचन आयोग और भारतीय प्रेस परिषद को उचित कदम उठाने का निर्देश दे.

ये भी पढ़ें:

कमलेश तिवारी हत्याकांड: बड़े शातिर थे आरोपी, ट्रेन में छोड़ दिया मोबाइल, शहर-शहर दौड़ती रही पुलिस
Loading...

खुशखबरी! अब आसानी से पेट्रोल पंप खोलकर कर सकेंगे मोटी कमाई, मोदी सरकार ने बदले नियम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...