'अगले चुनाव नहीं बल्कि अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट'

news 18 से खास बातचीत में केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया ने कहा कि ये टोकन नहीं बल्कि टोटल बजट है. उन्होंने कहा कि ये बजट देश की इकोनॉमी को बूस्ट अप करेगा

Rachna Upadhyay
Updated: July 5, 2019, 5:11 PM IST
'अगले चुनाव नहीं बल्कि अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट'
अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट
Rachna Upadhyay
Rachna Upadhyay
Updated: July 5, 2019, 5:11 PM IST
केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया ने आज पेश हुए बजट को विज़नरी बताया है. उन्होंने कहा कि ये बजट लिविंग पर आधारित है, और ये अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस बजट में हर किसी को घर, शौचालय और बेहतर जीवन देने की बात कही गई है. news 18 से खास बातचीत में केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया ने कहा कि ये टोकन नहीं बल्कि टोटल बजट है. उन्होंने कहा कि ये बजट देश की इकोनॉमी को बूस्ट अप करेगा

बजट विज़नरी, देश की इकोनॉमी को बूस्ट अप करेगा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बीजेपी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. आम बजट पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया ने news 18 से खास बातचीत में कहा कि 'मेरी दृष्टि से यह विजनरी बजट है यह बजट अगले चुनाव को ध्यान में रखकर नहीं बल्कि अगली पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाया गया है.' रिटर्न फाइल करने और डिजिटल फाइलिंग को भी इस बजट में सरल किया गया है. वूमेन लैंड डेवलपमेंट यानी महिला सशक्तिकरण के साथ महिलाओं के माध्यम से देश की इकोनॉमी को बेहतर बनाने का भी प्रयास किया गया है.

2022 तक हर व्यक्ति को मिलेगा घर

इस बजट में 2022 तक हर व्यक्ति को घर दिलाने के बाद भी इस बजट में रखी गई है. जिस तरीके से देश में पानी की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है उसका ध्यान भी इस बजट में रखा गया है. 2024 तक हर घर मे नल पहुंचाने की भी व्यवस्था की गई है. शिपिंग और कोस्टल मिनिस्ट्री का इस बजट में पूरा ध्यान रखा गया है. हॉस्टल में रहने वाली कम्युनिटी का भी ध्यान इस बजट में रखा गया है. अगले 4 साल में कार्गो का भी प्रावधान रखा गया है जो मेरी मिनिस्ट्री काम करेगी. यह बजट युवाओं के सशक्तिकरण को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा. डिजिटल टेक्नोलॉजी के लक्ष्य को पूरा  करने में यह बजट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

बजट में महिलाओं के सशक्तिकरण और रोजगार की बात 

महिलाओं के सशक्तिकरण उनके रोजगार और युवाओं के रोजगार की बात भी इस बजट में की गई है ताकि युवाओं को रोजगार के बेहतर मौके मिलें. पेट्रोल के बढ़े हुए दामों पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया ने कहा पेट्रोल पर दो पर्सेंट टैक्स बढ़ाने से सरकार ने जो पहले कम किया था उसी को सेट किया है. इससे देश की इकोनॉमी को सेटल करने के आधार पर किया गया है. ये देश की इकोनॉमी को बूस्ट अप करेगा.
Loading...

 

ये भी पढ़ें -

45 लाख तक का घर खरीदने वालों को होम लोन पर मिलेगी इतने रुपये की छूट

बजट पेश होने पर सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़, लोग बोले- ये स्कीम तेरे लिए है ही नहीं!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...