लाइव टीवी

CAA Protest: जामा मस्जिद पर हजारों लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन, बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

News18Hindi
Updated: December 20, 2019, 2:18 PM IST

विरोध की आग एक बार फिर देश की राजधानी तक पहुंचने लगी है और इसी क्रम में प्रदर्शनकारी जामा मस्जिद क्षेत्र में जमा हो गए. इस दौरान कई संगठनों के नेता भी इस प्रदर्शन में मौजूद रहे. हालात को काबू में रखने के लिए भारी पुलिस बल के साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान भी जामा मस्जिद इलाके में तैनात हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2019, 2:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशन रजिस्टर फॉर सिटिजनशिप (NRC) को लेकर चल रहा विरोध प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा. विरोध की आग एक बार फिर देश की राजधानी तक पहुंचने लगी है और इसी क्रम में प्रदर्शनकारी जामा मस्जिद क्षेत्र में जमा हो गए. इस दौरान कई संगठनों के नेता भी इस प्रदर्शन में मौजूद रहे. हालात को काबू में रखने के लिए भारी पुलिस बल के साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान भी जामा मस्जिद इलाके में तैनात हैं. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के कई वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौके पर मौजूद दिखे और लोगों को शांति से जाने की अपील करते रहे.

भीमा आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर भी पहुंचा
जामा मस्जिद में हो रही नारेबाजी और प्रदर्शन के बीच भीमा आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर भी मौजूद था. गौरतलब है कि इससे पहले चंद्रशेखर ने जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक सीएए के विरोध में मार्च करने की घोषणा की थी. लेकिन दिल्ली पुलिस और प्रशासन ने उसे इस बात की मंजूरी नहीं दी. जिसके बाद वह जामा मस्जिद पहुंचा था.

कानून के विरोध में नारेबाजी
जामा मस्जिद पर प्रदर्शन के दौरान CAA और NRC के विरोध में जमकर नारेबाजी हुई. जुम्मे की नमाज के बाद जामा मस्जिद परिसर में बड़ी संख्या में लोग जुटने शुरू हो गए. इस दौरान ही भीमा आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर भी वहां पहुंच गए. इसके बाद नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान भारी संख्या में सुरक्षाबल भीड़ को काबू करने के लिए वहां पर तैनात दिखी.



ड्रोन कैमरों से रखी जा रही नजर
जामा मस्जिद में हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने हालात पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली. इस दौरान 5 ड्रोन कैमरों से हर हलचल पर नजर रखी जा रही है. बताया जा रहा है कि इस दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षाबल पूरी तरह से तैयार हैं.

12 थान क्षेत्रों में लगी धारा 144
कानून के विरोध में लगातार हो रहे विरोध के बाद शुक्रवार को भी दिल्ली के उत्तर पूर्व जिले में मौजूद 14 में से 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगाई गई है. इसके साथ ही पुलिस लगातार इलाकों में शांति व्यवस्‍था बनाए रखने के लिए मार्च कर रही है. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी अफवाहों के मद्देनजर पैनी निगाह रखी जा रही है.



चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन बंद
दिल्ली पुलिस ने चंद्रशेखर को जामा मस्जिद से जंतर-मंतर तक विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद के मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है. इन तीनो में मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास बंद रहेगा. इन स्टेशनों पर कोई मेट्रो नहीं रुकेगी.

पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों से आपत्तिजनक सामग्री हटाने को लिखा पत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 1:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर