उत्तर भारत में बाढ़: केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे हालात का मुकाबला

अमित पांडेय | News18India
Updated: August 20, 2019, 7:15 PM IST
उत्तर भारत में बाढ़: केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे हालात का मुकाबला
उत्तर भारत में बाढ़ का कहर

उत्तर भारत में बाढ़ (Flood) और बारिश (Rain) ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. पंजाब (Punjab), हिमाचल (Himachal) और उत्तराखंड (Uttarakhand) की बाढ़ को लेकर गृह मंत्रालय में हुई एक अहम बैठक में राज्यों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया गया.

  • News18India
  • Last Updated: August 20, 2019, 7:15 PM IST
  • Share this:
पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड में बाढ़ और बारिश ने कहर ढाना शुरू कर दिया है.इन राज्यों में लोगों को इस बाढ़ और बारिश से से भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.बाढ़ के हालात को लेकर गृह मंत्रालय (Home Ministry) में नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी (Crisis Management Committee) की एक अहम बैठक हुई. केबिनेट सेक्रेट्री पीके सिन्हा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सबसे ज्यादा जोर इस बात पर दिया गया कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर आपात स्थिति का मुकाबला करें और लोगों को राहत पहुंचाएं. इस बीच बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र से मदद की गुहार की है.

भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में इन इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है, जिसे देखते हुए बचाव दल और राहत का सामान पहुंचाने वाली एजेंसियों, दोनों को उस हिसाब से तैयारी करने के निर्देश दे दिए गए हैं. जहां तक राहत और बचाव कार्य का सवाल है, तो अभी तक बाढ़ प्रभावित राज्यों के इलाकों में 28 एनडीआरएफ की टीमें भेजी जा चुकी हैं. इसके अलावा सेना और एयर फोर्स को भी अलर्ट कर दिया गया है ताकि आपात स्थिति में वह जरूरतमंद लोगों की मदद कर सके.

Flood - केंद्र की निगरानी में बाढ़ प्रभावित राज्यों में राहत दल बचाव कार्य में लगे हुए हैं.
बाढ़ प्रभावित राज्यों में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है


बाढ़ प्रभावित राज्यों ने केंद्र से मदद मांगी
इससे पहले सोमवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी मंत्री अमित शाह से मिले. उन्होंने राज्य के हालात की जानकारी देकर केंद्र से मदद भी मांगी. इसी तर्ज पर हिमाचल प्रदेश और पंजाब सरकार ने भी अपने-अपने राज्यों के हालातों के बारे में केंद्र सरकार को सूचित कर दिया है. इन बाढ़ प्रभावित राज्यों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया है.

नुकसान का आकलन कर रहा है कंट्रोल रूम
Loading...

गृह मंत्रालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में उत्तर भारत के इन राज्यों के हालातों की जानकारी समय-समय पर ली जा रही है. बाढ़ की वजह से इन राज्यों को होने वाले नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है, ताकि पीड़ितों की यथासंभव मदद की जा सके.

ये भी पढ़ें -
इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान का दावा, कश्मीर पर मोदी की डील के आगे झुक गए पाक PM
विराट कोहली ने खड़े किए टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर सवाल, टेस्ट सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 7:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...