लाइव टीवी

कॉन्स्टेबल के बेटे की वकीलों से भावुक अपील- अंकल, मेरे पापा कम पढ़े-लिखे हैं, पर आप...

News18India
Updated: November 5, 2019, 4:59 PM IST
कॉन्स्टेबल के बेटे की वकीलों से भावुक अपील- अंकल, मेरे पापा कम पढ़े-लिखे हैं, पर आप...
हाथ में पोस्टर लेकर वकीलों से अपील करता मासूम बच्चा

पोस्टर में सवाल उठाने वाले बच्चे के पिता दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के विकासपुरी थाने में हेड कॉन्स्टेबल (Head constable) के पद पर कार्यरत हैं. ये ही नहीं उसने तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) में हंगामा और आगजनी करने वाले वकीलों से कई और सवाल भी किए.

  • News18India
  • Last Updated: November 5, 2019, 4:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते शनिवार को दिल्ली (Delhi) की तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) के बाहर पुलिस ( Police) और वकीलों (Lawyers) के बीच हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. पुलिस और वकील एक दूसरे के खिलाफ सड़कों पर उतर कर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में तैनात एक हेड कॉन्स्टेबल (Head constable) के मासूम बेटे ने वकीलों से भावुक अपील कर कई सवाल किए हैं. बच्चे ने पोस्टर के जरिये कहा कि वकील अंकल, मेरे पापा तो पुलिसवाले हैं, सब कहते हैं वो कम पढ़े-लिखे हैं. वो अक्खड़-गंवार टाइप हैं. वो कानून की जानकारी में भी फिसड्डी हैं, लेकिन आप तो पढ़े-लिखे और कानून के जानकार हो. इसके बाद भी पुलिसकर्मियों के खिलाफ इतना गुस्सा क्यों दिखा रहे हो.

इस बच्चे के पिता दिल्ली पुलिस के विकासपुरी थाने में हेड कॉन्स्टेबल के पद पर कार्यरत हैं. इतना ही नहीं मासूम बच्चे ने तीस हजारी कोर्ट में हंगामा और आगजनी करने वाले वकीलों से कई और सवाल भी किए. उसका इन वकीलों से कहना है कि आप पुलिस के कंट्रोल रूम यानी 100 नंबर पर शिकायत कर सकते थे. आप पुलिस कमिश्नर से भी इसकी शिकायत कर सकते थे. आप चाहते तो जज साहब से भी शिकायत कर सकते थे. लेकिन आप लोग पुलिसवालों की वर्दी उतारवाने की धमकी दे रहे हैं. इस छोटे बच्चे के इन शब्दों को पढ़कर किसी का भी दिल पसीज जाएगा, क्योंकि मासूम ने बहुत बड़ा सवाल उठाया है.

दिल्ली पुलिस के जवान कर रहे हैं प्रदर्शन
उधर तीस हजारी कोर्ट मामले में वकीलों के बाद दिल्ली पुलिस के जवानों ने भी आवाज उठानी शुरू कर दी है. इंस्पेक्टर रैंक से लेकर सिपाही तक ने मंगलवार सुबह पुलिस हेडक्वार्टर के सामने जमा होकर विरोध जताया. प्रदर्शनकारी पुलिसवाले अपने हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे हैं. इन तख्तियों पर 'सेव पुलिस' और 'हम भी इंसान हैं' जैसे नारे लिखे हैं. साथ ही वो आरोपी वकीलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि वकीलों की ज्यादती के खिलाफ हम शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करेंगे और कमिश्नर से अपनी बात कहेंगे. इस विरोध-प्रदर्शन में शामिल एक महिला कॉन्स्टेबल का कहना है, 'हम रोजाना जिस तरह की दिक्कतों का सामना करते हैं, लोगों को उसका अहसास नहीं. अगर हम खुद की रक्षा नहीं कर पाएंगे, तो दूसरों की रक्षा क्या करेंगे? हम भी इंसान हैं और हमें भी सम्मान से जीने का अधिकार है.'

ये भी पढ़ें- 

'RCEP रिजेक्ट करने की हैं ये वजहें, ट्रेड डील में खराब रहा है UPA का रिकॉर्ड'
घर खरीदने ये है बेहतर मौका, मोदी सरकार भी देगी 2.67 लाख की छूट, जानिए सबकुछ 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...