बॉडी बनाने के लिए लेता था पाउडर, दो साल में गल गए कूल्हे

एम्स के डॉक्टरों ने उसे बताया कि एक्स-रे में पता चला है कि उसके कूल्हे पूरी तरह से खराब हो चुके हैं. वे एवैस्कुलर नेकरोसिस से पीड़ित हो चुका है.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 8:28 AM IST
बॉडी बनाने के लिए लेता था पाउडर, दो साल में गल गए कूल्हे
बॉडी बनाने के लिए लेता था पाउडर, दो साल में गल गए कूल्हे
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 8:28 AM IST
अगर आप भी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी हो जाती है. दिल्ली में एक शख्स को बॉडी बनाने के लिए पाउडर का इस्तेमाल करना इतना भारी पड़ा कि उसके दोनों कूल्हे ही गल गए. शख्स को अब एम्स में भर्ती कराना पड़ा है, जहां पर उसके दोनों कूल्हे बदलने पड़ रहे हैं.

दिल्ली में रहने वाला 32 वर्षीय एक शख्स ग्रेटर कैलाश स्थित एक सोसायटी में सुरक्षा गार्ड का काम करता है. बेहतर नौकरी के लिए उसे अच्छी बॉडी की जरूरत थी. इसके लिए उसने एक जिम में अपना नाम रजिस्टर कराया. जिम करने के दौरान उसे सलाह दी गई कि वह अगर पाउडर का इस्तेमाल करे तो उसे जल्दी फायदा दिखेगा. बताया जाता है कि शख्स ने जिम के साथ पाउडर भी लेना शुरू कर दिया. उसने लगातार छह महीने तक पाउडर का सेवन किया. इसी दौरान उसे कूल्हों में दर्द की शिकायत रहने लगी. उसने डॉक्टर को बताया कि वह सुरक्षा गार्ड की नौकरी करते हुए ज्यादा समय तक खड़ा नहीं रह पाता है. बीमारी बढ़ने पर जब वह एम्स पहुंचा तो डॉक्टरों तो उसे जिस बीमारी के बारे में बताया उसे जानकार उसके होश उड़ गए.

एम्स के डॉक्टरों ने उसे बताया कि एक्स-रे में पता चला है कि उसके कूल्हे पूरी तरह से खराब हो चुके हैं. वे एवैस्कुलर नेकरोसिस से पीड़ित हो चुका है. इस बीमारी की वजह से हड्डियां घिसने लगती हैं और अब वह पूरी तरह से खत्म हो चुकी है. हड्डी घिसने या जोड़ों के अलग हो जाने के कारण उस हिस्से में रक्त आपूर्ति बाधित हो जाती है.

पाउडर में स्टेरॉइड मिला था

एम्स के डॉक्टरों ने बताया कि जांच में पता चला है कि मरीज ने दो साल तक जो पाउडर खाया था उसमें स्टेरॉइड मिला हुआ था. उन्होंने बताया कि जो लोग काफी लंबे समय से ज्यादा मात्रा में स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस तरह की बीमारी होने की आशंका अधिक रहती है. मरीज के दोनों कूल्हों का ऑपरेशन करना पड़ रहा है.
First published: July 20, 2019, 8:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...