CM केजरीवाल का छात्रों को तोहफ़ा, जय भीम योजना के तहत अब मिलेंगे इतने रुपए

यह योजना सभी कैटेगरी के छात्र-छात्राओं पर लागू होगी. इसमें उन सभी जनरल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:08 PM IST
CM केजरीवाल का छात्रों को तोहफ़ा, जय भीम योजना के तहत अब मिलेंगे इतने रुपए
सीएम अरविंद केजरीवाल
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:08 PM IST
दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejariwal) ने छात्रों को तोहफा दिया है. केजरीवाल ने जय भीम योजना (Jai Bheem Scheme) के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को 40 हजार (40 Thousand) रुपए से बढ़ाकर एक लाख (1 lakh) कर दिया है. यह योजना सभी कैटेगरी के छात्र-छात्राओं पर लागू होगी. इसका लाभ उन सभी जनरल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी हैं. जिसमें छात्र-छात्रा को दिल्ली का निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही उसने दिल्ली के स्कूल से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की हो. इसके अलावा इस स्कीम का लाभ लेने के लिए उसके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम होनी चाहिए.

अब इस तारीख से DTC बसों में फ्री में यात्रा करेंगी महिलाएं, कैबिनेट ने दी मंजूरी


Loading...

बिजली के बाद पानी का बिल भी माफ!
सीएम अरविंद केजरीवाल ने अगले साल फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को देखते हुए हाल ही में दिल्लीवालों को एक के बाद एक सौगात दी है. केजरीवाल ने पहले दिल्लीवालों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और इससे ऊपर 400 यूनिट तक आधी कीमत पर बिजली का तोहफा दिया. इसके बाद उन्होंने पानी का बिल और बकाया (Water Bill) सशर्त माफ करने (Waive Off) की घोषणा की. यह छूट 25 प्रतिशत (25%) से लेकर सौ (100%) प्रतिशत तक हो सकती है. 100 प्रतिशत की छूट सबके लिए नहीं है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने कुछ कैटेगरी बनाई हैं. उन्होंने कहा था कि जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा.

अब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जय भीम योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने की घोषणा की है. देखना होगा कि एक के बाद एक आम आदमी से जुड़ी घोषणाएं कर रहे अरविंद केजरीवाल को आगामी चुनाव में इसका क्या फायदा मिलता है.

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का नया टाइम-टेबल जारी, अब गाजियाबाद में भी रुकेगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...