लाइव टीवी

महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा से पहले CM केजरीवाल ने 104 नई बसों को दिखाई हरी झंडी

भाषा
Updated: October 26, 2019, 9:09 AM IST
महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा से पहले CM केजरीवाल ने 104 नई बसों को दिखाई हरी झंडी
दिल्ली सीएम केजरीवाल ने शुक्रवार को 104 बसों को हरी झंडी दिखाई. (फोटो- अरविंद केजरीवाल ट्विटर)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने द्वारका सेक्टर 22 स्थित बस डिपो में इन बसों को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि यह कदम दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (New Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने राष्ट्रीय राजधानी में डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए यात्रा मुफ्त किए जाने से चार दिन पहले शुक्रवार को 104 नई बसों को हरी झंडी दिखाई. केजरीवाल ने द्वारका सेक्टर 22 स्थित बस डिपो में इन बसों को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि यह कदम दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करेगा.

बता दें कि इसी साल अगस्त में सीएम केजरीवाल ने महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर, भाई दूज के दिन से डीटीसी बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार अगले सप्ताह तक शहर की बसों में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनमें मार्शल की नियुक्ति करेगी. यह बसें आधुनिक तकनीक से लैस हैं जिसमें सीसीटीवी कैमरे और महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन, दिव्यांग यात्रियों के लिए हाईड्रॉलिक लिफ्ट शामिल हैं.


Loading...

क्लस्टर योजना में 1000 लोफ्लोर बसें शामिल की जाएंगी
केजरीवाल ने कहा, ‘इन बसों के अलावा क्लस्टर योजना में 1000 लोफ्लोर एसी बसें भी शामिल की जाएंगी. यह बसें दिव्यांग व्यक्तियों, वृद्ध जनों, बच्चों और महिलाओं के सवार होने और उतरने के अनुकूल होंगी.’ उन्होंने कहा कि तीन क्लस्टरों के लिए 650 लो फ्लोर बसों के लिए निविदा (टेंडर) परिवहन विभाग द्वारा पहले ही प्रदान किया जा चुकी है और यह बसें जनवरी 2020 से शुरू होंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि बाकी 350 बसों के लिए निविदा जल्द जारी की जाएगी. साथ ही दिल्ली सरकार चरणबद्ध तरीके से 1000 इलेक्ट्रिक बसें भी बेड़े में शामिल करेगी.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली-NCR में बेहद खराब हुई हवा, 26-30 अक्टूबर तक निर्माण कार्य पर प्रतिबंध

CP में होने वाले लेजर शो का विरोध, दुकानदारों ने दी सुसाइड करने की धमकी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 8:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...