महिलाओं के साथ बुजुर्गों-छात्रों को भी 'मुफ्त यात्रा' देने पर विचार कर रहे हैं केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि एक बार महिलाओं को फ्री यात्रा की सुविधा मिलने लगे. उसके बाद वरिष्‍ठ नागरिकों और छात्रों की मुफ्त यात्रा पर भी विचार किया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 7:22 PM IST
महिलाओं के साथ बुजुर्गों-छात्रों को भी 'मुफ्त यात्रा' देने पर विचार कर रहे हैं केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महिलाओं को फ्री यात्रा की सुविधा मिलने लगे. उसके बाद वरिष्‍ठ नागरिकों और छात्रों की मुफ्त यात्रा पर भी विचार किया जाएगा. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 7:22 PM IST
बसों और मेट्रों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा की घोषणा के बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब वरिष्‍ठ नागरिकों और छात्रों की मुफ्त यात्रा पर भी विचार कर रहे हैं. अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के तहत चयनित वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार शहर के लोगों की जिंदगी को आसान बनाने की कोशिश कर रही है.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में महिलाओं के लिए सार्वजनिक बसों और मेट्रों में मुफ्त यात्रा प्रस्‍तावित है. इस स्‍कीम में वरिष्‍ठ नागरिकों को भी कवर कर लिया जाएगा. एक बार महिलाओं को फ्री यात्रा की सुविधा मिलने लगे. उसके बाद वरिष्‍ठ नागरिकों और छात्रों की मुफ्त यात्रा पर भी विचार किया जाएगा.

महिलाओं को मेट्रों-बसों में मुफ्त सफर का ऐलान

दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीन जून को बड़ा ऐलान किया. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने महिलाओं को दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा का तोहफा दिया है. सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी. आप सरकार के इस ऐलान के बाद मेट्रो और बसों में सफर करने के दौरान महिलाओं को टोकन या स्मार्ट कार्ड नहीं लेना होगा.



फैसले का ऐलान करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा था, 'दिल्ली में महिलाएं असुरक्षित महसूस करती हैं. दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा का फैसला किया है. इससे उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी.'

केंद्र को इसपर नहीं मिला कोई प्रस्ताव
Loading...

केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो में महिलाओं की फ्री यात्रा की दिल्‍ली सरकार की योजना पर लोकसभा में बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को दिल्ली मेट्रो में महिला यात्रियों के फ्री यात्रा से संबंधित कोई प्रपोजल नहीं मिला है. मंत्री ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से महिलाओं के लिए मेट्रो में फ्री यात्रा के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रपोजल केंद्र सरकार को नहीं दिया गया है.



ये भी पढ़ें: BJP ने पोस्‍टर लगाकर CM केजरीवाल को बताया 'सबसे बड़ा लुटेरा'

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध में कहा है कि वैधानिक रूप से दिल्ली सरकार को महिलाओं की मेट्रो में फ्री यात्रा के प्रपोजल को केंद्र सरकार के पास भेजने की कोई जरूरत नहीं है. दिल्ली सरकार और दिल्ली मेट्रो दोनों साथ में इस प्रपोजल पर काम करने को तैयार हैं. केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली की महिलाओं को यह आश्वासन देती है कि वो दिल्ली में महिलाओं के लिए मेट्रो में फ्री यात्रा को लागू करेगी.

ये भी पढ़ें: दिल्‍ली में पानी बचाने के लिए सरकार की अनोखी पहल
First published: July 5, 2019, 7:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...