दिल्‍ली के सरकारी अस्‍पतालों में VIP कल्‍चर खत्‍म, नहीं मिलेगा प्राइवेट रूम: CM केजरीवाल

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 4:34 PM IST
दिल्‍ली के सरकारी अस्‍पतालों में VIP कल्‍चर खत्‍म, नहीं मिलेगा प्राइवेट रूम: CM केजरीवाल
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिया आदेश, सरकारी अस्‍पतालों में नहीं मिलेगा प्राइवेट रूम.

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आदेश दिया है कि सरकारी अस्‍पतालों में अब प्राइवेट रूम (Private Room) नहीं दिया जाएगा. लिहाजा अस्‍पतालों में अब सभी नागरिकों को एक जैसा इलाज मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 4:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: देश की राजधानी दिल्ली के सरकारी अस्‍पतालों (Government Hospital) में अब वीआईपी कल्‍चर को खत्‍म करने का फैसला किया गया है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आदेश दिया है कि सरकारी अस्‍पतालों में अब प्राइवेट रूम (Private Room) नहीं दिया जाएगा. लिहाजा अस्‍पतालों में अब सभी मरीजों को एक समान इलाज मिलेगा. इस आदेश के बाद से सरकारी अस्‍पतालों में प्राइवेट रूम के लिए मारामारी भी कम होगी. साथ ही सभी लोगों को समान सुविधाएं मिलेंगी. दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में 13,899 बेड बढ़ाने का भी फैसला किया है. फिलहाल दिल्‍ली में 11,353 बेड हैं. इस तरह देखा जाए तो बढ़ाए जाने वाले बेडों की संख्‍या 100 फीसदी से भी ज्‍यादा है.

अस्‍पतालों में होंगी सुविधाएं, लगेंगे ए.सी
मुख्‍यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि दिल्‍ली के अस्‍पतालों में सभी लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. सभी अस्‍पतालों में एयर कंडीशन (ए.सी) लगाए जाएंगे. इनमें दिल्‍ली सरकार के छोटे अस्‍पताल भी शामिल होंगे. अभी बड़े अस्‍पतालों को छोड़ दें तो सभी छोटे अस्‍पतालों में एसी की सुविधा नहीं है. सरकार का कहना है कि इस संबंध में काम शुरू कर दिया गया है.

नए अस्‍पतालों का होगा निर्माण

दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने मुख्‍यमंत्री अरविंद को एक रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्‍ली के कई इलाकों में नए अस्‍पतालों का निर्माण भी किया जाएगा. इसके लिए कैबिनेट की ओर से मंजूरी भी मिल चुकी है वहीं टेंडर भी हो चुका है. रिपोर्ट में कहा गया है कि खिचड़ीपुर के लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में एक नया मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक बनेगा, जिसमें 460 बेड होंगे. इसके अलावा बुराड़ी और अंबेडकर नगर में दो अस्‍पताल बनकर तैयार हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें

उन्नाव रेप केस की सुनवाई के लिए एम्स में लगा कोर्ट, आरोपी कुलदीप सेंगर हुआ पेश
Loading...

स्‍कूल परिसर में प्रेमिका के साथ पकड़ा गया टीचर, ग्रामीणों ने कर दी पिटाई

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...