NMC बिल के विरोध में हड़ताल पर डॉक्टर, बोले- राष्ट्र विरोधी बिल वापस लो

डॉक्टरों का कहना है कि बिल में गलतियां हैं जिसे पहले ही बता दिया था. साथ ही उनका आरोप है कि सरकार कुछ बिंदुओ को लेकर अड़ी है और तानाशाही रवैया अपना रही है.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 6:14 PM IST
NMC बिल के विरोध में हड़ताल पर डॉक्टर, बोले- राष्ट्र विरोधी बिल वापस लो
NMC बिल के विरोध में हड़ताल पर डॉक्टर
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 6:14 PM IST
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) बिल के विरोध में आज दिल्ली के एम्स, सफदरजंग, आरएमएल समेत कई अस्पतालों में डॉक्टर हड़ताल पर हैं. दिल्ली सरकार और नगर निगम के अस्पतालों के डॉक्टर भी इसमें शामिल हैं. इनके साथ ही रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन एक दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी दिल्ली समेत देशभर के डॉक्टरों से बेमियादी हड़ताल पर जाने की अपील की है. साथ ही डॉक्टर्स ने इस बिल को राष्ट्र विरोधी बताया है.

डॉक्टरों का कहना है कि बिल में गलतियां हैं जिसे पहले ही बता दिया था. साथ ही उनका आरोप है कि सरकार कुछ बिंदुओ को लेकर अड़ी है और तानाशाही रवैया अपना रही है. डॉक्टर्स एम्स के बाहर सड़क पर धरना दे रहे हैं. जिससे लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है. इस दैरान डॉक्टर्स की पुलिस से हाथपाई भी हुई. प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों ने बिल में बदलाव नहीं किए जाने पर लम्बी हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है.

डॉक्टर्स को बिल के इन बिंदुओं का विरोध कर रहे हैं:


  • इनको एतराज बिल के सेक्शन 32 पर है. इसके तहत आयुष या मेडिकल फ़ील्ड से जुड़े दूसरे लोग 6 महीने का एक ब्रिज कोर्स करने के बाद MBBS डॉक्टरों की तरह एलोपैथी की प्रैक्टिस कर सकेंगे.

  •  MBBS के बाद प्रैक्टिस करने के लिए एग़्जिट टेस्ट को ज़रूरी बनाए जाने का भी विरोध किया जा रहा है. (अभी तक ये टेस्ट सिर्फ़ विदेश से MBBS करके आने वाले लोगों के लिए ज़रूरी था)

  • इसी तरह निजी मेडिकल कॉलेजों को 50 प्रतिशत सीटों पर अपने हिसाब से फ़ीस तय करने का अधिकार दिया गया है. IMA इसका भी विरोध कर रहा है.

  • Loading...


ये भी पढ़ें:

नई दरें: घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के 750 रुपये तक बचेंगे

देशभर में अपराधों की बाल की खाल निकालेंगे ये खास अफसर

 
First published: August 1, 2019, 5:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...