लाइव टीवी

दिल्ली: चुनावी मोड में आ चुकी है आम आदमी पार्टी, खोज रही सही उम्मीदवार

News18.com
Updated: December 3, 2019, 4:23 PM IST
दिल्ली: चुनावी मोड में आ चुकी है आम आदमी पार्टी, खोज रही सही उम्मीदवार
करावल नगर विधानसभा क्षेत्र से आप के सबसे युवा पीएसी सदस्य और पंजाब प्रभारी दुर्गेश पाठक के चुनाव लड़ने की संभावना है.

दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Polls 2020) के तारीखों की अभी घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सत्ताधारी आम आदमी पार्टी चुनाव की तैयारी में जुटी गई है.

  • News18.com
  • Last Updated: December 3, 2019, 4:23 PM IST
  • Share this:
(Rupashree Nanda)

नई दिल्ली. आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) को लेकर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) पहले से ही चुनावी मोड में है. हालिया लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कोई समय बर्बाद नहीं करना चाहते. उन्होंने पार्टी विधायकों को लोगों से संपर्क तेज करने काे कहा है.

हालांकि पार्टी 2015 में जीते ज्यादातर उम्मीदवारों को दोबारा मौका देगी लेकिन सभी की निगाहें उन सीटों पर है, जहां पार्टी ने अपने सदस्यों को अयोग्य घोषित किया है. कुछ अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी पार्टी अपने उम्मीदवारों को दोबारा टिकट नहीं देगी.

चांदनी चौक सीट से चुनाव लड़ सकते हैं पूरनदीप सिंह साहनी 

आम आदमी पार्टी चांदनी चौक सीट सीट एक नए उम्मीदवार को टिकट दे सकती है. इस सीट पर अलका लांबा को अयोग्य घोषित कर दिया गया था और अब वह कांग्रेस में शामिल हो गई हैं. चांदनी चौक से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार रहे और पीएसी सदस्य पंकज गुप्ता के इस सीट से चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. गुप्ता ने कहा कि इस समय चुनाव लड़ने की कोई योजना नहीं है.

केजरीवाल की मौजूदगी में 'आप' में शामिल होने वाले कांग्रेस से चार बार विधायक रह चुके प्रहलाद सिंह साहनी के बेटे पूरनदीप सिंह साहनी के इस सीट से 'आप' के टिकट पर चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हैं. पूरनदीप सिंह साहनी, 2017 में एमसीडी चुनाव लड़े थे और हार गए थे.

करावल नगर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं दुर्गेश पाठक
Loading...

करावल नगर विधानसभा क्षेत्र से आप के सबसे युवा पीएसी सदस्य और पंजाब प्रभारी दुर्गेश पाठक के चुनाव लड़ने की संभावना है. जून महीने में एक सार्वजनिक सभा में केजरीवाल ने इसके संकेत दिए थे. करावल नगर क्षेत्र में दुर्गेश पाठक लगातार कैंपेन कर रहे हैं. बता दें कि यहां से आम आदमी पार्टी के विधायक रहे कपिल मिश्रा अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं.

बिजवासन से लड़ सकते हैं वकील बीएस जून 
आम आदमी पार्टी को बिजवासन विधानसभा क्षेत्र के लिए नए उम्मीदवार की जरूरत है. यहां पार्टी के बागी विधायक कर्नल देवेंद्र सिंह सहरावत को अयोग्य घोषित किया जा चुका है. पार्टी यहां से वकील बीएस जून को टिकट दे सकती है. जून ने मुख्य सचिव मारपीट मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके विधायकों का बचाव किया था.

गोकुलपुर से कट सकता है फतेह सिंह का टिकट
गोकुलपुर से 'आप' के विधायक चौधरी फतेह सिंह का टिकट कट सकता है. बीएसपी के पूर्व विधायक सुरेंद्र कुमार को आम आदमी पार्टी यहां से टिकट दे सकती है. वह हाल ही में बीजेपी छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए हैं. सुरेंद्र कुमार, 2008 में बीएसपी के टिकट पर गोकुलपुर से चुनाव जीते थे.

राजौरी गार्डन से धनवती चंदेला को AAP दे सकती है मौका
राजौरी गार्डन क्षेत्र से तीन बार कांग्रेस पार्षद रह चुकी धनवती चंदेला हाल ही में आम आदमी पार्टी में शामिल हुई हैं. 2015 के चुनावों में यह सीट आम आदमी पार्टी ने जीत ली थी लेकिन जरनैल सिंह इस्तीफा देकर पंजाब में प्रकाश सिंह बादल के खिलाफ चुनाव लड़ने चले गए. वहीं, राजौरी गार्डन उपचुनावों में आप आदमी पार्टी की जमानत जब्त हो गई.

रोहिणी से लड़ सकते हैं राजेश नाम बंसीलाल
रोहिणी उन तीन सीटों में से एक थी, जहां 2015 के चुनावों में 'आप' हार गई थी. 'आप' के 2015 के उम्मीदवार सीएल गुप्ता को बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता ने हराया था. आगामी विधानसभा चुनावों में, बंसीवाला नाम से प्रसिद्ध मिठाई की दुकान के मालिक राजेश बंसीवाला इस सीट के लिए पार्टी के एक मजबूत दावेदार हो सकते हैं. 2017 के एमसीडी चुनाव में बंसीवाला ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और हार गए थे.

गांधीनगर से अनिल वाजपेयी के विकल्प की तलाश
केजरीवाल की पार्टी गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार की खोज कर रही है. यहां से विधायक रहे अनिल वाजपेयी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इनके अलावा कुंडली, पटेल नगर और तिमारपुर के लिए भी पार्टी योग्य उम्मीदवारों की खोज कर रही है.

पीएसी सदस्य पंकज गुप्ता ने कहा, 'हमने अभी तक टिकट को अंतिम रूप नहीं दिया है और जब नाम तय कर लेंगे तब आपको सूचित करेंगे.'

ये भी पढ़ें-

दिल्ली जलबोर्ड की लिस्ट में सबसे बड़ा डिफॉल्टर उत्तर रेलवे, 4192 करोड़ बकाया

स्‍वाति मालीवाल को पुलिस ने अनशन करने से रोका, बोलीं- मैं कोई अपराधी नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...