केंद्र के एनडीएमसी में नियुक्ति करने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक

दिल्ली हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से परामर्श किए बिना नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) में नियुक्तियां करने के केंद्र सरकार के अधिकार पर रोक लगा दी है.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 11:36 PM IST
केंद्र के एनडीएमसी में नियुक्ति करने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक
हाईकोर्ट ने केंद्र के NDMC में नियुक्ति पर लगाई अंतरिम रोक. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 11:36 PM IST
दिल्ली हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से परामर्श किए बिना नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) में नियुक्तियां किये जाने के आरोप से जुड़ी एक याचिका पर अहम आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के परिषद में लोगों की भर्ती करने पर रोक लगा दी है.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अधिनियम, 1994 के तहत यह जरूरी है कि केंद्र सरकार उक्त नियुक्ति करने से पहले मुख्यमंत्री से परामर्श करें. न्यायमूर्ति विभू बाखरू ने अंतरिम स्थगन लगा दिया और एनडीएमसी और केंद्र को 13 अगस्त तक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और परिषद के अन्य सदस्यों की नियुक्ति नहीं करने का निर्देश दिया.

उच्च न्यायालय ने हाल ही में अपने आदेश में कहा है, स्पष्ट किया जाता है कि सुनवाई की अगली तारीख तक इस अधिनियम की धारा 4(1)(a), 4(1)(d) और 4(4) के तहत कोई नियुक्त नहीं की जाए. मामले की अगली और अंतिम सुनवाई 13 अगस्त को होगी.

उच्च न्यायालय आम आदमी पार्टी के विधायक सुरेंद्र सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिन्होंने अदालत से केंद्र को मुख्यमंत्री की टिप्पणी मिले बगैर परिषद में किसी भी व्यक्ति को नामित या नियुक्त करने से रोकने का अनुरोध किया है.

ये भी पढे़ं - 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 11:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...