लाइव टीवी
Elec-widget

वायु प्रदूषण पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, हुई राज्य सरकार की खिंचाई

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 5:22 PM IST
वायु प्रदूषण पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, हुई राज्य सरकार की खिंचाई
कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण मुक्त दिल्ली बनाने के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभागी होगी.

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi high court) ने कहा कि इस मामले में इच्छाशक्ति की कमी साफ दिखाई दे रही है. अगर हमें दिल्ली को प्रदूषण (Delhi Pollution) मुक्त बनाना है तो सभी को अपनी भूमिका निभानी पड़ेगी. इसमें नागरिक भी शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 5:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) पूरी तरह वायु प्रदूषण की चपेट में है. प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर अब दिल्ली हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है. कोर्ट ने प्रदूषण पर दिल्ली सरकार सहित अन्य जिम्मेदार विभागों की खिंचाई की है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार हाईकोर्ट ने कहा, दिक्कत समाधानों का क्रियान्वयन ठीक तरीके से न करने के कारण है. इस मामले में इच्छाशक्ति की कमी साफ दिखाई दे रही है. अगर हमें दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाना है तो सभी को अपनी भूमिका निभानी पड़ेगी. इसमें नागरिक भी शामिल हैं.




बता दें कि तमाम प्रयासों के बावजूद दिल्ली की हवा की गुणवत्‍ता में सुधार के आसार नहीं दिख रहे हैं. पिछले कुछ समय से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) डाटा के अनुसार गुरुवार को दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई. चांदनी चौक इलाके में एक्यूआई 751 के साथ बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गया. वहीं, दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में एक्यूआई का स्तर 500 के पार बना हुआ है.



इसके अलावा एनसीआर के शहरों- नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम (गुड़गांव) और गाजियाबाद में भी प्रदूषण के चलते लोगों को भारी परेशानी हो रही है. दिल्ली से सटे नोएडा में एक्यूआई का स्तर 514 और गुरुग्राम में यह 575 पर रहा. इसे बेहद गंभीर स्थिति मानी जाती है.

दिल्ली में प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर बढ़ गया है. इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है साथ ही वो श्वास जनित बीमारियों से भी ग्रसित हो रहे हैं (फोटो: पीटीआई)


स्मॉग के साथ हुई दिन की शुरुआत
दिल्ली और नोएडा वासियों के गुरुवार की शुरुआत स्मॉग के साथ हुई. दिल्ली में सुबह से ही घना धुंध रहा. वहीं नोएडा और गाजियाबाद में भी इसका काफी असर दिखाई दिया. बुधवार सुबह से ही प्रदूषण का स्तर दिल्ली एनसीआर में बढ़ा हुआ था जो शाम और फिर सुबह और ज्यादा हो गया.
ये भी पढ़ें:

सबरीमाला में फिलहाल जारी रहेगी महिलाओं की एंट्री, SC की बड़ी बेंच में केस रेफर

5795 गांवों के किसान बने मिसाल, नहीं जलाई पराली, चारे में हो रहा इस्तेमाल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 4:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...