होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

दुनिया में गांजे की खपत में दिल्ली का तीसरा नंबर, मुंबई छठे स्‍थान पर

दुनिया में गांजे की खपत में दिल्ली का तीसरा नंबर, मुंबई छठे स्‍थान पर

2018 में केवल दिल्ली में ही गांजे की की करीब 38,260 किलो की खपत हुई है. इस लिस्ट में पहले स्‍थान पर न्यूयॉर्क और दूसरे स्‍थान पर पाकिस्तान का शहर कराची है. (प्रतीकात्मक फोटो)

2018 में केवल दिल्ली में ही गांजे की की करीब 38,260 किलो की खपत हुई है. इस लिस्ट में पहले स्‍थान पर न्यूयॉर्क और दूसरे स्‍थान पर पाकिस्तान का शहर कराची है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जर्मनी की संस्‍था एबीसीडी की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में दिल्लीवासियों ने 38,260 किलो गांजा फूंक दिया. इस लिस्ट में न्यूयॉर्क पहले और कराची दूसरे स्‍थान पर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के खाते में एक ऐसी उपलब्धि आई है जिसे लेकर कतई खुश नहीं हुआ जा सकता. जर्मनी की एबीसीडी (ABCD) संस्था की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल के अंतराल में दुनियाभर में गांजे (Cannabis) की खपत को अगर शहरों के अनुसार देखा जाए तो दिल्ली (Delhi) का तीसरा स्‍थान है. इस लिस्ट में मुंबई का छठा स्‍थान आता है. आंकड़ाें पर नजर डाली जाए तो वर्ष 2018 में केवल दिल्ली में गांजे की लगभग 38,260 किलो खपत हुई है. अमेरिका का न्यूयॉर्क सिटी (New York City) इस लिस्ट में टॉप पर है. जबकि दूसरे स्‍थान पर पाकिस्तान (Pakistan) का कराची (Karachi) शहर है.

    न्यूयॉर्क में 77.4 टन की खपत
    इस रिपोर्ट को बनाने के लिए दुनिया भर के करीब 120 शहरों में सर्वे किया गया. इसमें बताया गया कि न्यूयॉर्क में पिछले साल 77.4 टन गांजे की खपत हुई. वहीं कराची में नशेड़ियों ने 42 टन गांजा फूंक दिया. मुंबई में लोगों ने 32.4 टन गांजे का इस्तेमाल किया. इस लिस्ट में अमेरिका के तीन शहर- न्यूयॉर्क, लॉस एंजेलिस और शिकागो शामिल हैं.

    होगी करोड़ाें की आमदनी
    सिगरेट की बिक्री पर लगने वाले टैक्स को देखते हुए यदि गांजे को वैध कर इस पर टैक्स (Tax) वसूला जाए तो सिर्फ दिल्ली से ही सरकार को 725 करोड़ रुपये की आमदनी होगी. वहीं मुंबई से यह आंकड़ा 641 करोड़ रुपये का रहेगा. अमेरिका में गांजा लीगल (कानूनी) है और यदि वहां के टैक्स के आंकड़ाें के हिसाब से भी भारत में वसूली की जाए तो सरकार को दिल्ली से 225 करोड़ और मुंबई से 199 करोड़ की आमदनी होगी.

    टोक्यो में मिलता है सबसे महंगा गांजा
    यदि गांजे की कीमत की बात की जाए तो इस मामले में भी दिल्ली टॉप 10 शहरों में शामिल है. एक अनुमान के अनुसार यहां प्रति ग्राम गांजा 400 रुपये में चोरी-छिपे आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है. वहीं मुंबई इस मामले में 11वें स्‍थान पर है. सबसे महंगा गांजा टोक्यो में मिलता है जहां पर एक ग्राम गांजे की कीमत करीब 2347 रुपये है.

    यह भी पढ़ेंः मोदी की तारीफ पर थरूर बोले, 'जिंदगी भर के लिए कांग्रेस में नहीं', फिर सुधारी भूल

    ओबीसी से अनुसूचित जाति में आने वाली यूपी की इन 17 जातियों को क्या-क्या मिलेगा लाभ?

    Tags: America, Delhi, Drugs Problem, Karachi, Mumbai

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर