रक्षा बंधन के दिन दो बहनों के साथ जा रहा था भाई, चीनी ‘मांझे’ से कट गया गला

भाषा
Updated: August 16, 2019, 11:19 PM IST
रक्षा बंधन के दिन दो बहनों के साथ जा रहा था भाई, चीनी ‘मांझे’ से कट गया गला
खतरनाक चीनी मांझे की वजह से इंसानों और पक्षियों के घायल हो जाने की खबरें अक्सर आती रहती हैं. इसी वजह से सरकार ने इस पर बैन भी लगाया हुआ है.

राष्ट्रीय राजधानी के पश्चिम विहार इलाके में अपने रिश्तेदार के घर जाने के दौरान चीनी मांझे से गला कटने की वजह से एक सिविल इंजीनियर की मौत हो गई.

  • Share this:
राष्ट्रीय राजधानी के पश्चिम विहार इलाके में अपने रिश्तेदार के घर जाने के दौरान चीनी मांझे से गला कटने की वजह से एक सिविल इंजीनियर की मौत हो गई. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को रक्षाबंधन मनाने के बाद 28 वर्षीय मानव शर्मा अपनी दो छोटी बहनों के साथ अपनी एक रिश्तेदार से मिलने स्कूटर से हरिनगर जा रहे थे.

अधिकारी ने बताया कि जब वह पश्चिम विहार फ्लाईओवर से गुजर रहे थे, एक पतंग का चीनी मांझा शर्मा की गर्दन से लिपट गया और उनका गला बुरी तरह से कट गया. शर्मा को अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. अधिकारी ने बताया कि उसकी दोनों बहनें सलामत हैं. शर्मा बुद्ध विहार के निवासी थे और एक निजी बिल्डर के साथ बतौर सिविल इंजीनियर काम करते थे.

5 साल के बच्चे की भी कटी गर्दन
दिल्ली की ही एक अन्य घटना में गुरुवार को अक्षरधाम मंदिर के पास पतंग के मांझे से एक बच्चे की गर्दन कट गई. बच्चा अपने माता-पिता के साथ बाइक पर आगे बैठकर जा रहा था तभी वो पतंग के मांझे की चपेट में आ गया. हालांकि घटना में बच्चे की जान जाने से बच गई, लेकिन घटना के बाद बच्चा काफी सहम गया है.

सरकार ने किया बैन
नॉयलॉन से बनाए जाने वाले चीनी मांझों में कांच और लौह कण पाए जाते हैं. ये स्ट्रेचेबल होता है और यही वजह है कि जल्दी से टूटता नहीं है. ऐसे में अक्सर यह मांझा पक्षियों के लिए भी जानलेवा साबित होता है. पतंगबाजी जैसे मनोरंजन वाले खेल में मासूम पक्षियों को भी जान गंवानी पड़ती है. साथ ही इसमें कांच के कण होने के कारण इंसानों के लिए भी खरतनाक माना जाता है. इसी कारण भारत सरकार ने इस पर बैन भी लगा रखा है लेकिन इसके बावजूद कालाबाजारी की वजह से यह बिकता है.
ये भी पढ़ें:
Loading...

दिल्‍ली मेट्रो ब्‍लू लाइन में तकनीकी खराबी, सेवा बाधित

राखी बहन कमर मोहसिन शेख ने पीएम मोदी को बांधी राखी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 11:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...