लाइव टीवी

अगले साल मई तक पूरा होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम

विक्रांत यादव | News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 12:05 AM IST
अगले साल मई तक पूरा होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम
(सीएनबीसी टीवी18)

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे निर्माण का काम चार अलग-अलग चरणों में चल रहा है और अगले साल मई तक चारों चरण का काम पूरा हो जाएगा.

  • Share this:
महज 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ को दूरी तय करने की सोच रहे लोगों को अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा. जानकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे का काम पूरा होने में अभी करीब एक साल का समय लगेगा. हालांकि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम जोरों से चल रहा है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि एक्सप्रेस-वे निर्माण का काम चार अलग-अलग चरणों में चल रहा है और अगले साल मई तक चारों चरण का काम पूरा हो जाएगा.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने मई, 2018 में किया था. पीएम मोदी ने निजामुद्दीन से यूपी गेट तक गाड़ी के जरिए रोड शो भी किया था. उम्मीद ये थी कि जल्द ही 82 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस-वे का काम पूरा हो जाएगा और दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी 45 मिनट में सिमट जाएगी. हालांकि जितनी तेजी से निजामुद्दीन से यूपी गेट के बीच 8.7 किलोमीटर के 14 लेन का काम पूरा हुआ, बाकी के चरणों में उतनी तेजी नहीं चल पाई.

दूसरे चरण में यूपी बॉर्डर से डासना के बीच का करीब 20 किलोमीटर के एक्सप्रेस-वे का निर्माण सबसे धीमा आगे बढ़ रहा है. संसद में सोमवार को दी गई जानकारी में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने बताया कि दूसरे चरण का करीब 53 फीसदी काम पूरा हो गया है और अगले साल मई तक पूरा होने की उम्मीद है. दरअसल इस पूरे स्ट्रेच के आसपास घनी आबादी है, जिस कारण इस चरण के काम में सबसे अधिक समय लग रहा है. इस पूरे एक्सप्रेस-वे में करीब 28 किलोमीटर 14 लेन का और बाकी 6 लेन का है.

तीसरे चरण के तहत डासना से हापुड़ बाईपास तक का 22 किलोमीटर के एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य चल रहा है. इस छह लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य करीब 93 फीसदी पूरा हो चुका है. उम्मीद है कि इसी महीने के अंत तक ये निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. एक्सप्रेस-वे के अंतिम यानी चौथे चरण के तहत करीब 22 किलोमीटर के छह लेन के रोड का निर्माण चल रहा है. इस चरण के तहत डासना से मेरठ तक करीब 20 किलोमीटर का ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट का काम भी शामिल है. इस चरण के तहत 51 फीसदी काम हो चुका है और इस साल के आखिर तक पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली महिला आयोग ने गठित की ट्रांसजेंडर सेल, उत्पीड़न और भेदभाव की समस्या से निपटेगा

राजधानी की एक सड़क को दिया जाएगा अंकित सक्सेना का नाम, आप ने किया ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 1, 2019, 11:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर