होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू हुई फ्री WI-FI सेवा

खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू हुई फ्री WI-FI सेवा

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो पर शुरू हुई सुविधा

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो पर शुरू हुई सुविधा

डीएमआरसी (DMRC) के अनुसार यह पहली बार हुआ है कि वाईफाई सुविधा दक्षिण एशिया में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन में मुहैया करा ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने गुरुवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) पर ट्रेन कोचों के भीतर हाई स्पीड वाली फ्री वाईफाई सेवा (WI-FI) शुरू की. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र के किसी देश में शुरू की गई यह इस तरह की पहली सुविधा है. दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) प्रमुख मंगू सिंह ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस सुविधा की शुरूआत एक चलती ट्रेन में की.

    अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो की 22.7 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन लाइन पर 6 मेट्रो स्टेशन हैं और इस कोरिडोर पर आठ ट्रेनें चलती हैं. उन्होंने बताया कि ब्लू लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के प्लेटफॉर्मों पर वाईफाई सेवा पहले से उपलब्ध है.




    दक्षिण एशिया के अंडरग्राउंड मेट्रो में पहली बार शुरू हुई WI-FI
    सेवा की शुरुआत होने के बाद डीएमआरसी के कॉर्पोरेट संचार के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि मौजूदा समय में अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रेनों में वाईफाई सुविधा रूस, दक्षिण कोरिया और चीन में उपलब्ध है. डीएमआरसी के अनुसार यह पहली बार हुआ है कि वाईफाई सुविधा दक्षिण एशिया में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन में मुहैया कराई जा रही है.

    दयाल ने कहा कि यह सेवा रेड लाइन, येलो लाइन, ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन और वॉयलेट लाइन पर भी शुरू करने की योजना है और इसमें एक साल का समय लगेगा. इसके बाद प्रदर्शन को देखते हुए इसे पिंक लाइन, मैंजेटा लाइन, ग्रे लाइन पर भी विस्तारित करने के बारे में विचार किया जाएगा.

    वाईफाई से आपका मोबाइल ऐसे होगा कनेक्ट
    इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यात्री को ‘मेट्रोवाईफाई_ फ्री’ (METROWIFI_FREE) नेटवर्क पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद उसे अपना फोन नंबर डालना होगा जिस पर एक ओटीपी आएगा. इसके बाद जैसे ही लॉगइन पूरा होगा, यात्री इस सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह वाईफाई परियोजना मेक्सिमा डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड, टेक्नोसेट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और साईफाई टेक्नोलोजी के एक कांन्सोर्टिम द्वारा लागू की गई है.

    अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक ट्रेन (चालक कार) में रेडियोस से लैस होगा जो ट्रैकसाइड नेटवर्क (टीएसएन) से जुड़ेगा और ट्रेन के प्रत्येक कोच में वायरलेस एक्सेस प्वाइंट होगा जिससे यात्री वाईफाई हासिल कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें-

    LPG कीमतों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

    आपातकाल में JNUSU के अध्यक्ष थे डीपी त्रिपाठी, जेटली संग गए थे जेल

    Tags: Delhi, Delhi Metro, DMRC, Internet users

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें