रेलवे की अनोखी पहल ने जीता सबका दिल, किसी होटल से कम नहीं हैं ये पुराने कोच

Chandan Kumar | News18.com
Updated: September 4, 2019, 4:11 PM IST
रेलवे की अनोखी पहल ने जीता सबका दिल, किसी होटल से कम नहीं हैं ये पुराने कोच
रेलवे की अनोखी पहल.

भारतीय रेलवे का पुराने डब्बों में रेस्टोरेंट खोलने का प्रयोग सबसे अनोखा है. इस तरह का एक रेस्टोरेंट चेन्नई के रेल म्यूज़ियम में मौजूद है.

  • News18.com
  • Last Updated: September 4, 2019, 4:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने पुराने रेल डब्बों (Old Bogies) को दोबारा इस्तेमाल का अनोखा तरीका शुरू किया है. पुराने कोचेज़ को स्क्रैप में डालने की जगह उसे नए तरीके से तैयार किया जा रहा है. जी हां, ये सच है. कहीं रेल डब्बे में दफ़्तर (Administrative Block) बनाया जा रहा है, तो कहीं इसमें रेस्टोरेंट (Restaurant) तैयार किया जा रहा है. खास बात यह भी है कि रेलवे के इस अनोखे प्रयोग को लोग भी खूब पसंद कर रहे हैं.

पुराने कोच में बना म्यूज़ियम डायरेक्टर का ऑफ़िस
दिल्ली के रेल म्यूज़ियम (Rail Museum) में रेलवे के पुराने कोच में म्यूज़ियम डायरेक्टर का ऑफ़िस बनाया गया है. साथ ही म्यूज़ियम के एडमिनिस्ट्रेटिव काम के लिए एक कोच को नए शिरे से डिजाइन से तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इस कोच में म्यूज़ियम का एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक शिफ़्ट होने वाला है. यकीनन जो डब्बे पटरियों पर मुसाफिरों के लिए नहीं चलाए जा सकते हैं उनका ये अनोखा इस्तेमाल लोगों को भी खूब पसंद आ रहा है.

पुराने डब्बों में रेस्टोरेंट खोलने का प्रयोग सबसे अनोखा है.


रेस्‍टोरेंट आ रहा है सबको पसंद
इस मामले में पुराने डब्बों में रेस्टोरेंट खोलने का प्रयोग सबसे अनोखा है. इस तरह का एक रेस्टोरेंट चेन्नई के रेल म्यूज़ियम में मौजूद है. रेल डब्बे को रेस्टोरेंट की शक्ल देने से लोगों के लिए भी यह आकर्षण का बड़ा केंद्रे बना है.

रेल डब्बे को दी रेस्टोरेंट की शक्ल.

Loading...

आम लोगों के लिए इस तरह के कई और रेस्टोरेंट कई शहरों में तैयार किए जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में ऐसा ही रेस्टोरेंट तैयार हो चुका है. जबकि जल्द ही इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर रेल कोच में रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है. इस तरह के रेस्टोरेंट के आकर्षण को देखकर उम्मीद है कि जल्द कई बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर ऐसे रेस्टोरेंट नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें-क्या चुनाव को 'अरविंद केजरीवाल बनाम कौन' तक ले जाने में सफल होगी AAP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 4:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...