लाइव टीवी

Delhi Police Protest: वकीलों के खिलाफ एक्शन पर अड़ी दिल्ली पुलिस, कहा- पुलिस कमिश्नर कैसा हो, किरन बेदी जैसा हो

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 3:02 PM IST

Delhi Police Vs Lawyers Protest LIVE Update: दिल्ली पुलिस के जवान पुलिस हेडक्वार्टर (Police headquarter) के बाहर हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे हैं. उनकी मांग है कि दोषी वकीलों (lawyers) के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 3:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) परिसर में वकीलों और दिल्ली पुलिस (Police Vs Lawyers Protest) के बीच शनिवार को हुई झड़प का मामला काफी तूल पकड़ चुका है. वकीलों के कथित अत्याचार के खिलाफ दिल्ली पुलिस के जवान मंगलवार को पुलिस मुख्यालय पर जुटकर विरोध जताया. इस बीच पुलिस कमिश्नर (Police Commissionar) अमूल्य पटनायक ने प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों को मनाने की कोशिश की. हालांकि पुलिस का गुस्सा उनके खिलाफ ही फूटता दिखा और वे 'पुलिस कमिश्नर कैसा हो, किरन बेदी जैसा हो' के नारे लगाने लगे.

पुलिस कमिश्नर बोले- परीक्षा, अपेक्षा और प्रतीक्षा की घड़ी
पुलिस कमिश्नर इससे पहले जवानों से शहर में शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की. उन्होंने कहा, 'यह परीक्षा, अपेक्षा और प्रतीक्षा का पल है. हमें सरकार से न्याय की उम्मीद रखने के साथ ही कानून के रक्षक की जिम्मेदारी निभानी है.' हालांकि उनकी यह बात जवानों को काफी नगवार गुजरी और उन्होंने पटनायक के खिलाफ ही नारेबाजी शुरू कर दी.

वकीलों के कथित अत्याचार के खिलाफ इंस्पेक्टर रैंक से लेकर सिपाही तक मंगलवार सुबह से पुलिस हेडक्वार्टर के सामने जमा होकर विरोध जता रहे हैं. पुलिस वाले हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे हैं. इन तख्तियों पर 'सेव पुलिस' और 'हम भी इंसान हैं' जैसे नारे लिखे हैं.

बता दें कि पुलिसकर्मियों पर वकीलों के हमले के कई वीडियो सामने आए हैं. पुलिसवालों का कहना है कि कि उनकी कोई गलती नहीं थी, वकीलों पर मुकदमे दर्ज किए जाएं और उनके साथ इंसाफ हो. पुलिसकर्मियों का कहना है कि वह खुद असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में जनता की सेवा कैसे करेंगे.

इस विरोध प्रदर्शन में शामिल एक महिला कॉन्स्टेबल कहती हैं, 'हम रोजाना जिस तरह की दिक्कतों का सामना करते हैं, लोगों को उसका एहसास नहीं. अगर हम खुद की रक्षा नहीं कर पाएंगे, तो दूसरों की रक्षा क्या करेंगे? हम भी इंसान है और हमें भाीं सम्मान से जीने का अधिकार है.'

दिल्ली पुलिस के बीच वायरल हो रहे थे प्रदर्शन करने के मैसेज
Loading...

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में वकीलों द्वारा पुलिस की पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद सोमवार रात से ही व्हाट्सएप के दो ग्रुप में मंगलवार को पुलिस प्रदर्शन किए जाने के मैसेज वायरल हो रहे थे. सभी पुलिस वालों से आईटीओ स्थित पुलिस हेडक्वार्टर पहुंचने की अपील की गई थी. अपील दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड जवान और अफसरों से भी की गई थी. बताया जा रहा है कि जिस ग्रुप में ये मैसेज वायरल हो रहे थे, वो दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड जवानों द्वारा चलाया जाता है.

कुछ वर्दी में तो कोई बिना वर्दी के पहुंच रहा है पुलिस हेडक्वार्टर
सुबह 8.30 बजे से पुलिस के जवानों का पुलिस हेडक्वार्टर पर जमा होना शुरू हो गया था. कोई यहां वर्दी में पहुंचा तो कोई बिना वर्दी सादा कपड़ों में प्रदर्शन के लिए पहुंचा. सूत्रों की मानें तो कुछ लोगों ने हाथ में काली पट्टी भी बांधी हुई है. पुलिस के इस प्रदर्शन में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.



तीन दिन पहले ऐसे हुआ था बवाल
दिल्‍ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी. पार्किंग को लेकर पुलिसवालों और वकीलों में विवाद हो गया था जो बाद में झड़प में तब्‍दील हो गया. इस दौरान कई गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी. आरोप है कि वकीलों ने कोर्ट का दरवाजा अंदर से लॉक कर दिया था. पुलिस को भी अंदर नहीं जाने दिया गया था. इस झड़प में 10 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए.


वकीलों के हमले का वीडियो वायरल
वकीलों और पुलिसकर्मियों की झड़प के बाद से राजधानी की तमाम कोर्ट में हंगामे की खबर सामने आ रही हैं. इसी बीच साकेत अदालत के बाहर सोमवार को वकीलों द्वारा ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी की कथित तौर पर पिटाई किए जाने की घटना सामने आयी है. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में, वकील एक बाइक पर सवार पुलिसकर्मी को पीटते हुए दिखाई दे रहे हैं. वकीलों में से एक को पुलिसकर्मी को थप्पड़ मारते भी देखा गया. जब पुलिसकर्मी घटनास्थल से जा रहे थे, तब वकील ने उनके हेलमेट को उनकी बाइक पर भी मारा.

ये भी पढ़ें :

भोपाल में 3 दिन के लिए इकट्ठा हो रहे हैं देशभर के 25 लाख से अधिक मुस्लिम, जानें वजह...

निर्भया केस: दोषियों ने राष्ट्रपति को नहीं भेजी दया याचिका, जल्द शुरू होगी फांसी की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 10:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...