..ताकि मेट्रो स्‍टेशन पर मेरे साथ्‍ा जो हुआ किसी और के साथ न हो: भव्‍या सिंह

नेहरू प्‍लेस मेट्रो स्‍टेशन पर छेड़छाड़ की शिकार हुई भव्‍या सिंह ने दिल्‍ली के डार्क स्‍पॉट्स को खत्‍म करने के लिए Change.org पर #LightUpDelhi नाम से अभियान शुरू किया. इस पहल पर संज्ञान लेकर पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने डार्क स्‍पॉट्स को खत्‍म करने का आश्‍वासन दिया है.

News18Hindi
Updated: July 18, 2018, 7:19 PM IST
..ताकि मेट्रो स्‍टेशन पर मेरे साथ्‍ा जो हुआ किसी और के साथ न हो: भव्‍या सिंह
bhavya singh met PWD minister of delhi for #lightupdelhi campaign
News18Hindi
Updated: July 18, 2018, 7:19 PM IST
'मार्च 2017 की एक शाम में करीब साढ़े 7 बजे थे. मैं दफ्तर से लौट रही थी. नेहरू प्‍लेस मेट्रो स्‍टेशन से कुछ दूरी पर मेरी कॉलोनी है. वहां से पैदल का रास्‍ता लेकर मैं चल पड़ी. मेट्रो स्‍टेशन के आसपास रौशनी कम होती है. मैं तेज कदमों से चल ही रही थी कि दो लड़के आपस में हंसते हुए मेरी तरफ आए. मैं अपनी गति में थी. आसपास सन्‍नाटा था. अब एक लड़का मेरे आगे चलने लगा और दूसरा मेरे दांयी ओर ठीक बराबर में चलने लगा. काफी दूर तक वे मेरा पीछा करते रहे.

इस दौरान दोनों लड़के मुझसे बात करने लगे और भद्दे कमेंट भी करने लगे. एकबारगी लगा कि जैसे मेरे आसपास लॉक बनाकर मुझे घेरा जा रहा है. मैं बहुत घबरा रही थी. तभी दूसरी ओर से एक शख्‍स आता दिखाई दिया. मैंने तुरंत हिम्‍मत से काम लिया और दौड़कर उस शख्‍स के पास चली गई. उस शख्‍स के साथ-साथ चलने लगी. इन दो लड़कों से बचने के लिए मैंने उस अजनबी पर भरोसा जताया. हालांकि उस पल मुझे अपनी परिस्थिति पर गुस्सा आ रहा था कि मैं चाहकर भी कुछ नहीं कर सकती थी. मैं खुशकिस्मत थी कि उस शाम बच गई, पर बहुत से लोग खुशकिस्‍मत नहीं होते हैं. '

ये आपबीती दिल्‍ली के नेहरू प्‍लेस में रहने वाली भव्‍या सिंह की है. इस घटना ने भव्‍या सिंह को इतना झकझोर दिया कि उन्‍होंने दिल्‍ली में ऐसे डार्क स्‍पॉट्स को खत्‍म करने के लिए मार्च 2018 में Change.org पर #LightUpDelhi नाम से अभियान शुरू किया. भव्या सिंह की पहल पर न केवल दिल्‍ली और देश के 30 हजार लोगों ने हस्‍ताक्षर किए बल्कि दिल्‍ली के लोक निर्माण विभाग मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने संज्ञान लेकर दिल्‍ली के ऐसे डार्क स्‍पॉट्स को खत्‍म करने का आश्‍वासन भी दिया है.

17 जुलाई 2018 को #LightUpDelhi अभियान के लिए सत्‍येंद्र जैन से मिलीं आर्किटेक्‍ट भव्‍या  की पेटीशन पर प्रतिक्रिया देते हुये लोक निर्माण विभाग मंत्री ने कहा,' मेट्रो स्टेशनों के 1 किलोमीटर के दायरे में मौजूद सभी डार्क स्पॉट को रोशन किया जाएगा. दिल्ली सरकार एक ताजा सर्वे करवाएगी जो मेट्रो स्टेशनों के आसपास मौजूद डार्क स्पॉट पर केंद्रित होगा.


'मैंने दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों के पास मौजूद डार्क स्पॉट पर भव्या सिंह की पेटीशन पर संज्ञान लिया है. ये बेहद दुखद है कि उन्हें लाइट ना होने के कारण मेट्रो स्टेशन के पास एक अप्रिय घटना का सामना करना पड़ा. मैं आप सबको आश्वस्त करना चाहता हूं कि महिला सुरक्षा, हमारी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है, जिससे हम कभी समझौता नहीं करेंगे,
'
सत्‍येंद्र जैन पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री


भव्‍या सिंह बताती हैं कि 2017 में घटी इस घटना के बाद वह पूरी तरह सहम उठी थीं. उस शाम उनके साथ कुछ भी बुरा हो सकता था. हालांकि वे बच गईं. उनके साथ अंधेरे में छेड़छाड़ हुई थी लेकिन शिकायत भी करने जाती तो क्‍या होता. वे काफी समय तक चुप रहीं. एक दिन change.org पर उन्‍होंने अपनी याचिका डाली जिसमें इस घटना का जिक्र करने के साथ ही अंधेरे वाले स्‍थानों में रोशनी करने की मांग लिखी. उनकी याचिका 30 लोगों में चुन ली गई. इसके बाद मार्च 2018 में उन्‍होंने #lightupdelhi  नाम से अभियान चलाया. 30 हजार से ज्‍यादा लोगों ने इस अभियान में साथ दिया.
Loading...

मंत्री से मुलाकात के बाद भव्या ने कहा, 'मैं उन सभी लोगों का दिल से धन्यवाद करना चाहती हूं जिन्होंने Change.org पर मेरी पटीशन का समर्थन किया. ये जीत मेरी नहीं बल्कि उन सभी लोगों की है जो इस पेटीशन के साथ खड़े थे. सरकार के जवाब ने मुझे एक उम्मीद दी है कि आगे से रात को भी दिल्लीवालों का मेट्रो सफर सुरक्षित होगा. जो समर्थन मुझे मिला वो मेरे लिये एक प्रेरणास्त्रोत है और मैं आम जनता की सुरक्षा से जुड़े इस पेटीशन पर मिले आश्वासनों की समीक्षा करती रहूँगी.'
First published: July 18, 2018, 5:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...