दिल्ली: पीसीआर के पास रोज आ रहे हैं साढ़े तीन लाख फर्जी कॉल्स, जानें वजह

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 10:24 AM IST
दिल्ली: पीसीआर के पास रोज आ रहे हैं साढ़े तीन लाख फर्जी कॉल्स, जानें वजह
दिल्ली पुलिस पीसीआर (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस ने मदद मांगने के लिए डायल 100 की जगह डायल 112 शुरू किया है. इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है. इस पर रोज साढ़े तीन लाख फर्जी कॉल्स आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 10:24 AM IST
  • Share this:
दिल्ली. आपको आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) से मदद मांगी होगी तो 100 नम्बर की जगह 112 नम्बर (112 number) पर कॉल करना होगा. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने (पीसीआर नम्बर 112) पर ट्रायल (Trial) शुरू कर दिया है. लेकिन मजे की बात यह है कि ट्रायल के दौरान ही दिल्ली पुलिस को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली पुलिस के 112 नम्बर पर परेशानी में डालने वाली तरह-तरह के कॉल्स (Various calls) आ रहे हैं. कोई फोन कर कह रहा है कि मेरे मोबाइल नम्बर पर 10 रुपए का रीचार्ज करवा दो तो कोई कह रहा है कि मेरे मोबाइल का नेटवर्क ठीन नहीं आ रहा है.

पीसीआर के इस नए नंबर 112 पर हर दिन करीब साढ़े तीन लाख ऐसी कॉल्स आ रहे हैं
जानकारी के मुताबिक, पीसीआर के इस नए नंबर 112 पर हर दिन करीब साढ़े तीन लाख ऐसे कॉल्स आ रहे हैं, जिनका पुलिस से कोई लेना-देना नहीं है. पुलिस का कहना है कि दिल्ली पुलिस ने पीसीआर का जो नम्बर 112 शुरू किया है, उससे मिलता- जुलता नम्बर मोबाइल कंपनियों के कॉल सेंटरों का भी है. यही वजह है कि लोग फोन मिलाना तो चाहते हैं मोबाइल कॉल सेंटर को लेकिन फोन लग जाता है, दिल्ली पुलिस के पीसीआर को. जब पुलिस फोन उठाती है तो फोन करने वाले पुलिस को ही अपनी मोबाइल से संबंधित शिकायत करने लगते हैं.

जिन लोगों के पास स्मार्ट फोन न होकर बेसिक कीपैड वाले फोन हैं

कहा जा रहा है कि इस तरह की ब्लैंक और बेकार के करीब साढ़े तीन लाख कॉल हर दिन पुलिस को मिल रहे हैं. एक अधिकारी ने बताया कि इसमें एक और समस्या यह भी आ रही है कि जिन लोगों के पास स्मार्ट फोन न होकर बेसिक कीपैड वाले फोन हैं, असल में उनमें पांच नंबर को अगर कुछ देर तक दबाया जाता है तो वह ऑटोमेटिक ही पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर मिल जाता है.

नवभारत टाइम्स के मुताबिक, दूसरे स्मार्ट फोन के पावर बटन को भी तीन बार दबाने पर यह पीसीआर में मिलता है. लेकिन अधिकतर लोग अपने मोबाइल फोन में इन बटनों को दबाने में सावधानी नहीं बरत रहे हैं यही वजह है कि उनकी कॉल पुलिस हेल्पलाइन के नए नंबर पर मिल रही है. ऐसे में पुलिस को अपनी इस नई सर्विस को शुरू करने में काफी परेशानियां आ रही हैं. पुलिस का कहना है कि 112 नंबर को अब आधिकारिक रूप से लांच किया जाएगा. इस नंबर के साथ-साथ कुछ समय तक 100 नंबर भी चालू रहेगा.

ये भी पढ़ें- 
Loading...

नीतीश कुमार के बयान पर सीपी ठाकुर का पलटवार, कही ये बात

जेठमलानी के निधन पर CM नीतीश ने जताया दुख, कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 8:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...