इस बार पूरी दिल्ली एक साथ मनाएगी दिवाली, CM केजरीवाल के प्रयासों का क्या होगा असर?

दिल्ली में पटाखों (Firecrackers) से प्रदूषण की रोकथाम करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) छोटी दिवाली के दिन बेहद बड़े पैमाने पर लेजर शो का आयोजन करेगी.

विक्रांत यादव | News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 7:24 PM IST
इस बार पूरी दिल्ली एक साथ मनाएगी दिवाली, CM केजरीवाल के प्रयासों का क्या होगा असर?
सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण रोकने के 7 प्वाइंटर प्लान बनाया है.
विक्रांत यादव
विक्रांत यादव | News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 7:24 PM IST
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में इस बार सामूहिक दिवाली मनाई जाएगी. दिल्ली में पटाखों  (Firecrackers) से प्रदूषण की रोकथाम करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) छोटी दिवाली के दिन बेहद बड़े पैमाने पर लेजर शो का आयोजन करेगी. सभी दिल्ली वासियों से अनुरोध किया जाएगा कि छोटी दिवाली पर अपने घर-दुकानों पर लक्ष्मी पूजन करने के बाद के परिवार के साथ वहां आएं और सामूहिक रूप से पूरी दिल्ली के लोग बिना पटाखों के दिवाली मनाएं. सरकार का कहना है कि ये लेजर शो ऐसा होगा, जिसमें पटाखों से निकलने वाली रोशनी बड़े पैमाने पर प्रदर्शित होगी. प्रदूषण के कम होने से उत्साहित दिल्ली सरकार ने अब आगामी महीनों में प्रदूषण बढ़ने की आशंका को देखते हुए ऐहतियातन कार्ययोजना तैयार की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सात सूत्रीय एजेंडे का ऐलान किया.

4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवेन योजना
दिल्ली में ऑड-ईवेन योजना के दौरान प्रदूषण कम होने से उत्साहित दिल्ली सरकार ने एक बार इसे लागू करने का ऐलान किया है. 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में ऑड-ईवेन लागू किया जाएगा. इस दौरान पड़ोसी राज्यों में पराली जलने के कारण दिल्ली में प्रदूषण बढ़ जाता है. खास बात ये है कि इस बार दिल्लीवासियों को दिल्ली सरकार की ओर से एन-95 मास्क मुफ्त वितरित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासियों से उस दौरान मास्क पहने के लिए प्रेरित किया जाएगा. दिल्ली में 12 जगहों को चिन्हित किया गया है, जहां प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा हो जाता है. इनके लिए अलग से विषेष प्लान किया जाएगा. दिल्ली के कई इलाकों में जल-छिड़काव की भी तैयारी की गई है, जिसमें दिल्ली नगर निगम की भी सहायता ली जाएगी.

ग्रीन दिल्ली के लिए प्रयास

दिल्ली को ज्यादा से ज्यादा हरी-भरी करने के लिए भी दिल्ली सरकार ने तैयारी की है. दिल्ली के लोगों को पौधे सरकार की तरफ से वितरित किए जाएंगे. लोगों से अनुरोध किया जाएगा कि हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं. एक नंबर जारी किया जाएगा, जिस पर फोन पर पौधे मंगवाए जा सकते हैं. दिल्ली सरकार का कहना है कि पिछले सालों की तुलना में दिल्ली में प्रदूषण में पच्चीस फीसदी की कमी आई है, लेकिन नंवबर में प्रदूषण बढ़ने की समस्या होती है, जिस कारण ये ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

आए थे 1200 सुझाव
अरविंद केजरीवाल ने पिछले दिनों पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रही कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी. जिस दौरान प्रदूषण को काबू करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर विचार-विमर्श किया गया था. इस दौरान करीब 12 सौ सुझाव आए थे. दिल्ली सरकार के मुताबिक आने वाले समय में दिल्ली में डीटीसी के बेड़े में इलेक्ट्रॉनिक बसें भी आने वाली हैं, जिनसे प्रदूषण कम होने में मदद मिलेगी.
Loading...

ये भी पढ़ें:

ऑड-ईवन स्कीम से कितना कम होता है प्रदूषण, जानें क्या कहती है स्टडी

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव: अध्‍यक्ष सहित तीन सीटों पर ABVP की जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 6:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...