दिल्ली: 70 में से 65 विधानसभा सीटों पर BJP का दबदबा, केजरीवाल की पार्टी का बंटाधार

दिल्ली की सभी सात सीटों पर क्लीनस्वीप करने वाली बीजेपी को कुल 56.6 फीसदी वोट मिले. कांग्रेस के खाते में 22.5 फीसदी वोट आए.

News18Hindi
Updated: May 25, 2019, 12:17 PM IST
दिल्ली: 70 में से 65 विधानसभा सीटों पर BJP का दबदबा, केजरीवाल की पार्टी का बंटाधार
मनोज तिवारी
News18Hindi
Updated: May 25, 2019, 12:17 PM IST
दिल्ली में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सभी सात सीटों पर जीत मिली. बीजेपी की इस जीत में खास बात यह रही कि 70 विधानसभा सीटों में 65 पर बीजेपी का दबदबा दिखा. सिर्फ 5 मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिले, जबकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी ज्यादातर सीटों पर तीसरे नंबर पर रही.

बीजेपी सबसे आगे


सभी सात सीटों पर क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी को कुल 56.6 फीसदी वोट मिले. कांग्रेस के खाते में 22.5 फीसदी वोट आए. जबकि आम आदमी पार्टी को सिर्फ 18.1 फीसदी लोगों ने वोट दिया. यानी अगर आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो भी जाता तो भी ये दोनों मिलकर भी बीजेपी को नहीं हरा पाते.

5 विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस आगे

वैसे मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिले. दिल्ली में 5 ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं जहां मुसलमानों की संख्या ज्यादा है. ये हैं सीलमपुर, बल्लीमारन, मटिया महल, चांदनी चौक और ओखला. कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल को मटिया महल, बल्लीमारन और चांदनी चौक में सबसे ज्यादा वोट मिले. उनको इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी उम्मीदवार और मौजूदा सांसद हर्षवर्धन से अधिक वोट मिले. अग्रवाल को चांदनी चौक में 33,440, मटिया महल में 52,669 और बल्लीमारान में 49,036 वोट मिले.

शीला दीक्षित सीमलपुर में आगे
जबकि उत्तर पूर्व दिल्ली से चुनाव लड़ने वाली पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को सीमलपुर में सबसे ज्यादा वोट मिले. इसके अलावा ओखला में अरविंद सिंह लवली को सबसे ज्यादा वोट मिले. दिल्ली लोकसभा सीट के तहत आने वाले ओखला विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को 60,000 से ज्यादा वोट मिले जबकि आप की उम्मीदवार आतिशी को 43,000 से ज्यादा वोट मिले.
Loading...

नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से आप उम्मीदवार को बहुत बेहद कम वोट मिले. नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से बृजेश गोयल को सिर्फ 14,740 वोट ही मिले.

ये भी पढ़ें: 'सोनिया से मिले अपमान' का जगन रेड्डी ने लिया बदला!

सूरत: कोचिंग सेंटर में लगी भयानक आग, देखें दर्दनाक तस्वीरें

28 जून को जापान पहुंचेंगे मोदी, ट्रंप से होगी मुलाकात

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...