दिल्ली के छात्रों को ये तोहफा देने की तैयारी कर रही है केजरीवाल सरकार

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 7:24 PM IST
दिल्ली के छात्रों को ये तोहफा देने की तैयारी कर रही है केजरीवाल सरकार
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमने 2015 में इसके बारे में सोचना शुरू किया और उस पर काम करना भी शुरू कर दिया

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमने 2015 में इसके बारे में सोचना शुरू किया और उस पर काम करना भी शुरू कर दिया

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 7:24 PM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड (Education Board) होगा, लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा. जो जेईई (JEE) और नीट (NEET) जैसी प्रवेश परीक्षाओं (Entrance Examination) की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार, बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं, लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग संस्थानों का सहारा लेना पड़ता है.

सिसोदिया ने कहा कि यह विडंबना है, लेकिन मैं इसे वरदान के रूप में देखता हूं कि दिल्ली में कोई शिक्षा बोर्ड नहीं है. हम दिल्ली को अपना शिक्षा बोर्ड देने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमने 2015 में इसके बारे में सोचना शुरू किया और उस पर काम करना भी शुरू कर दिया, लेकिन जब हमने इमारतों की हालत देखी और कक्षाओं में शिक्षण के माहौल को महसूस किया तो हमें लगा कि नया बोर्ड बनाने के बजाए पहले ढांचागत सुधार करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड बनाने का वक्त आ गया है. सिसोदिया ने कहा कि सरकार इस पर काम कर रही है. यह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा बल्कि नई पीढ़ी का बोर्ड होगा. यह बोर्ड और इसका पाठ्यक्रम कैसा होगा इसके बारे में उन्होंने कहा कि अलग-अलग विषयों पर अलग-अलग ग्रेड देने की योजना है.

ये भी पढ़ें:

ट्रैफिक पुलिस का डंडा पड़ा तो एक हफ्ते में इतने बढ़ गए गाड़ियों के इंश्योरेंस

चेकिंग का वीडियो बनाते वक्त आपके मोबाइल को हाथ भी नहीं लगा सकती ट्रैफिक पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 7:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...