लाइव टीवी

दिल्ली में आज शाम से दिवाली मेला, 4 दिन तक सजा-धजा रहेगा कनॉट प्लेस, होगा लेजर शो

News18Hindi
Updated: October 26, 2019, 4:57 PM IST
दिल्ली में आज शाम से दिवाली मेला, 4 दिन तक सजा-धजा रहेगा कनॉट प्लेस, होगा लेजर शो
दिल्ली सरकार कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में शनिवार से अगले चार दिन तक दिवाली उत्सव का आयोजन कर रही है

दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस (Connaught Place) के सेंट्रल पार्क में 26 से 29 अक्टूबर तक खास इंतजाम रखा गए है. दिल्ली सरकार ने सभी राजधानीवासियों को सामूहिक दिवाली मनाने के लिए आमंत्रित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2019, 4:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Diwali) को प्रदूषण (Pollution) मुक्त रखने के लिए केजरीवाल सरकार ने नया तरीका ढूंढ निकाला है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में पटाखों (Fire Cracker) पर बैन (Ban) के बाद अब आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिवाली को रोशन करने के लिए चार दिन तक चलने वाले मेले का आयोजन किया है. दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस (Connaught Place) के सेंट्रल पार्क में 26 से 29 अक्टूबर तक खास इंतजाम रखे गए हैं. दिल्ली सरकार ने सभी राजधानीवासियों को सामूहिक दिवाली मनाने के लिए आमंत्रित किया है.



दिवाली मेले की खास रौनक होंगे लेजर शो

शनिवार से अगले चार दिन तक खास लेजर शो का आयोजन किया जाएगा, दिवाली उत्सव के लिए कनॉट प्लेस सजकर तैयार है. मेले में इंट्री फ्री है. मतलब इसमें आने के लिए कोई एंट्री फीस नहीं लगेगी. हालांकि लोगों के लिए ट्रांसपोर्ट सुविधा का अलग से इंतजाम नहीं है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी कि यह शो शाम छह बजे शुरू होगा और रात दस बजे तक चलेगा.

मेले में फूड कोर्ट और बाजार भी

मेले में घूमने के दौरान लोगों को किसी भी तरह की कमी महसूस ना हो इसलिए फूड कोर्ट भी बनाया गया है. यहां हर प्रकार के व्यंजनों का आनंद लिया जा सकेगा. साथ ही बाजार बनाया गया है, यहां लोग दिवाली संबंधी हर तरह की खरीदारी कर सकेंगे. सीएम केजरीवाल ने अपील की है कि लोग अपने घरों से दिवाली की पूजा करने के बाद आएं और त्योहार का आनंद लें. सीएम का कहना है कि यह पहली बार प्रयोग के तौर पर कनॉट प्लेस में आयोजित किया जा रहा है, यदि यह सफल रहता है तो अगले वर्ष से कई जगहों पर ऐसे आयोजन किए जाएंगे.



कनॉट प्लेस के दुकानदार कर रहे मेले का विरोध 

वहीं दिल्ली सरकार के इस फैसले का कनॉट प्लेस के व्यापारी विरोध कर रहे हैं. व्यापारियों ने इस लेजर शो के बहिष्कार की धमकी दी है. नई दिल्ली व्यापारी संघ (NDTA) के मुताबिक कनॉट प्लेस में कुछ सड़कों को बंद करने और फूड स्टॉल के लिए पार्किंग लॉट का इस्तेमाल करने की सरकार योजना बना रही है. अगर ऐसा होता है तो व्यापारियों को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.

दरअसल इन व्यापारियों का कहना है कि फेस्टिवल सीजन में अच्छी कमाई होती है. ऐसे में अगर कनॉट प्लेस आने के रास्ते बंद कर दिये जाए या पार्किंग की सुविधा लोगों को ना मिले तो लोग शॉपिंग के लिए नहीं आएंगे जिससे व्यापारियों को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा. कुछ व्यापारियों ने इसके लिये आत्महत्या तक करने की धमकी दी है. इसके विरोध में उन्होंने अपनी दुकानों के बाहर सरकार के विरोध में कुछ पर्चे भी लगाये हैं.

ये भी पढ़ें-

दुकानदार ने प्लास्टिक की थैली में नहीं दिया सामान, गुस्साए ग्राहक ने पीट-पीटकर मार डाला

Kamlesh Tiwari ने हत्या से एक दिन पहले ट्विटर पर शेयर की थी 16 मंदिर-मस्जिदों के नाम वाली ये लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 1:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...