अब बिना ड्राइवर के दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, आपकी मदद के लिए होंगे रोमिंग अटेंडेंट्स

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:34 PM IST
अब बिना ड्राइवर के दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, आपकी मदद के लिए होंगे रोमिंग अटेंडेंट्स
बताया जा रहा है कि यह ट्रेनें कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (CBTC) तकनीक पर काम करेंगी. (फाइल फोटो)

2020 तक पिंक और मजेंटा लाइन पर होगी ड्राइवर लैस मेट्रो, सुरक्षित और सुगम होने के साथ ही ट्रेनों के बीच की दूरी भी होगी कम.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 12:34 PM IST
  • Share this:
दिल्ली मेट्रो (DELHI METRO) अब बिना ड्राइवर के दौड़ेगी. इस संबंध में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने एक योजना तैयार की है. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत मई 2020 से पिंक (मजलिस पार्क से शिव विहार) और मजेंटा लाइन (बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम) पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन ड्राइवर लैस हो जाएगी. बताया जा रहा है कि यह ट्रेनें कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (CBTC) तकनीक पर काम करेंगी. यह तकनीक पुराने मेट्रो कॉरिडोर में प्रयोग में ली जा चुकी है, यह ज्यादा सुरक्षित और सुगम है.

ट्रेनों के समय में आएगी कमी
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार सीबीटीसी तकनीक के प्रयोग से काफी फायदे होंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि दो ट्रेनों के बीच की दूरी कम हो जाएगी. जिसके चलते कम समय में ही लोगों को ट्रेन मिल जाया करेंगी. साथ ही यह काफी सुरक्षित होगा.

अब होंगे रोमिंग अटेंडेंट

डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार अब मेट्रो में ड्राइवरों (DRIVER) के स्‍थान पर रोमिंग अटेंडेंट (ROAMING ATTENDANTS) होंगे. यह ट्रेन में एक कोने से दूसरे कोने तक घूमेंगे और यात्रियों को होने वाली परेशानियों का समाधान करेंगे. इसके साथ ही ये ट्रेन चलाने में भी कुशल होंगे और किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन का पूरा कंट्रोल ये अपने हाथ में ले लेंगे.

लोगों का भरोसा जरूरी
डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार यह कुछ वैसा ही होगा जैसे पहले एलिवेटर्स आए तो अटेंडेंट लोगों की मदद के लिए मौजूद होते थे. लेकिन बाद में लोगों का इस तकनीक पर विश्वास बढ़ा और अटेंडेंट्स को हटा लिया गया. कुछ ऐसा ही दिल्ली मेट्रो की ड्राइवर लैस सेवा में भी होगा. लोगों को इस तकनीक से फ्रैंडली करने के लिए अटेंडेंट्स मौजूद रहेंगे.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...