लाइव टीवी

सख्त हुआ इलेक्शन कमीशन, Election Survey और Exit Polls पर लगाई रोक

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 9:20 PM IST
सख्त हुआ इलेक्शन कमीशन, Election Survey और Exit Polls पर लगाई रोक
आयोग ने मतदान से 48 घंटे पहले किसी भी प्रकार के चुनावी सर्वेक्षण के किसी भी मीडिया माध्यम में प्रकाशन और प्रसारण पर भी रोक लगायी है.

निर्वाचन नियमों (Election Rules) के हवाले से आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार 21 अक्टूबर (21 October) को मतदान (Voting) के दिन सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान की अवधि के दौरान एग्जिट पोल (Exit Polls) के प्रकाशन और प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 9:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commision) ने हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के साथ विभिन्न राज्यों की विधानसभा एवं लोकसभा की कुछ सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने मतदान (Voting) के दिन एग्जिट पोल (Exit Polls) और इससे 48 घंटे पहले की अवधि में किसी भी प्रकार के चुनावी सर्वेक्षणों (Election Surveys) के प्रसारण (Telecast) पर रोक लगायी है.

निर्वाचन नियमों के हवाले से आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार, 21 अक्टूबर को मतदान के दिन सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान की अवधि के दौरान एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा. बता दें कि इस दिन हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के अलावा 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीट (बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा) पर उपचुनाव के लिये मतदान होगा.

प्रचार से जुड़े विज्ञापनों के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध
आयोग ने मतदान से 48 घंटे पहले किसी भी प्रकार के चुनावी सर्वेक्षण के किसी भी मीडिया माध्यम में प्रकाशन और प्रसारण पर भी रोक लगायी है. यह रोक चुनाव वाले क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया पूरी होने तक जारी रहेगी. इसके अलावा राजनीतिक दलों पर आयोग की मीडिया कंटेट प्रमाणन समिति (Media Content Certification Committee) की अनुमति के बिना महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान के दिन और इसके एक दिन पहले (20 और 21 अक्टूबर) अखबारों में प्रचार से जुड़े विज्ञापनों के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध लगाया है.

ये भी पढ़ें:

कर्नाटक: चूहे की वजह से CM येडियुरप्‍पा को शिफ्ट करनी पड़ी मीटिंग

सरकारी आवासों पर कब्जा करने वाले 27 पूर्व सांसदों का बिजली-पानी होगा बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 8:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...