निर्भया के रेपिस्ट को बनाया पोस्टर ब्‍वॉय, DCW के नोटिस के बाद कार्रवाई

दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) की शिकायत के बाद पंजाब चुनाव आयोग के पोस्टर पर निर्भया (Nirbhaya) के रेपिस्ट का महिमा मंडन करने वाले तीन आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. साथ ही चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने प्रचार सामग्रियों को लेकर सावधानी बरतने के भी निर्देश दिए हैं.

Niranjan Singh
Updated: August 12, 2019, 12:42 PM IST
निर्भया के रेपिस्ट को बनाया पोस्टर ब्‍वॉय, DCW के नोटिस के बाद कार्रवाई
निर्भया के रेपिस्ट को पोस्टर ब्‍वॉय बनाने पर कार्रवाई की गई है.
Niranjan Singh
Updated: August 12, 2019, 12:42 PM IST
निर्भया के एक रेपिस्ट के महिमा मंडन के मामले में DCW के नोटिस के बाद चुनाव आयोग (ECI) कार्रवाई की है. दरअसल, दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commision for Women) ने निर्भया के एक रेपिस्ट को पंजाब चुनाव आयोग (Punjab Election commision) के होर्डिंग्स पर 'ब्रांड एंबेसडर' बताने के मामले को लेकर 22 जुलाई 2019 को भारत निर्वाचन आयोग (Election Commision of India) को नोटिस  जारी किया था. 'निर्भया' की मां की शिकायत के बाद DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने पत्र लिखा था.

आयोग ने की कार्रवाई
चुनाव आयोग ने इस पत्र के बाद जांच की और तहसीलदार, प्रिंटिंग प्रेस के पोस्टर को अंतिम रूप देने वाले होशियारपुर के लेखाकार (अकाउंटेंट) और इसे छापने वाले प्रिंटर को इसके लिए जिम्मेदार पाया. आयोग ने इन तीनों के खिलाफ कार्रवाई की है. मामले से जुड़े दो शासकीय कर्मचारियों के खिलाफ 23 जुलाई 2019 को विभागीय कार्रवाई और प्रिंटर के खिलाफ 24 जुलाई 2019 को FIR दर्ज कराई गई. आयोग ने DCW को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी है.

Nirbhaya निर्भया की मां की शिकायत पर कार्रवाई
निर्भया की मां की शिकायत पर चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है.


सावधानी बरतने के निर्देश
चुनाव आयोग ने तमाम राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया है कि पोस्टर, बैनर और विज्ञापन आदि के लिए फोटो का चयन करने में सावधानी बरतें. आयोग ने कहा कि भविष्य में प्रचार में उपयोग की जाने वाली सामग्री के लिए कम से कम DEO रैंक के अफसर का अनुमोदन आवश्यक है. साथ ही कैप्शन 'भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी' लिखने से पहले आयोग की अनुमति भी आवश्यक है.

DCW के नोटिस के बाद ECI ने की कार्रवाई
Loading...

DCW चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने कहा, 'यह देखना बहुत ही दुखद था कि निर्भया के बलात्कारी को ECI के विज्ञापन में महिमामंडित किया गया. निर्भया की मां मुझसे मिली थीं और बहुत परेशान थीं. उन्होंने मुझे बताया कि छह महीने बीतने के बावजूद (इस साल जनवरी में बैनर प्रदर्शित किया गया था). दोषी अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. DCW के नोटिस के बाद, ECI ने कार्रवाई की है.'

ये भी पढ़ें -
हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है JioGigaFiber, जानिए क्या होंगे फायदे
खुशखबरी! 10 बजे नहीं, अब इस समय खुलेंगे सभी सरकारी बैंक, सितंबर से लागू होगा नया समय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 12:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...