लाइव टीवी

पूर्व सैन्य अधिकारी पर था चीन के लिए जासूसी करने का आरोप, अब तिहाड़ जेल में की आत्महत्या

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 1:10 PM IST
पूर्व सैन्य अधिकारी पर था चीन के लिए जासूसी करने का आरोप, अब तिहाड़ जेल में की आत्महत्या
दिल्ली पुलिस की मानें तो आरोपी मुकेश चोपड़ा को 1984 में सेना के कैप्टन के पद से हटा दिया गया था.

बताया जा रहा है कि आरोपी पिछले कुछ सालों से कनाडा (Canada) में बसा हुआ था और कुछ दिनों पहले ही एक शादी समारोह के लिए भारत (India) आया था. किताब चुराते वह सीसीटीवी (CCTV) में भी कैद हो गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 1:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में एक सप्ताह पहले तिहाड़ जेल (Tihar Jail) पहुंचे एक पूर्व सैन्य अफसर (Ex Army Officer) ने मंगलवार को जेल में ही आत्महत्या (Suicide) कर ली. आरोपी की पहचान 64 वर्षीय मुकेश चोपड़ा के तौर पर हुई थी. चोपड़ा पर आरोप था कि उन्होंने दिल्ली छावनी क्षेत्र (Delhi Cantonment Area) से एक महत्वपूर्ण किताब चुराई और चीन (China) के लिए जासूसी (Spying) भी की. भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुआ चोपड़ा कुछ दिनों पहले ही कनाडा से भारत लौटा था.

चोरी की किताब के साथ पकड़ा था
बताया जा रहा है कि मुकेश पिछले कुछ सालों पहले ही कनाडा जाकर बस गया है. कुछ दिनों पहले वह भारत आया. 1 नवंबर को उसे छावनी क्षेत्र में पकड़ा गया. उसके पास से चोरी की एक महत्वपूर्झा किताब बरामद हुई. शुरुआती जांच में पता चला कि वह चीन के लिए जासूसी भी कर रहा था.

मामला दर्ज हुआ तो भेजा तिहाड़

दिल्ली के पुलिस स्टेशन में सेना की ओर से चोरी का मामला दर्ज करवाया गया. इसके बाद मुकेश चोपड़ा को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था. अभी तिहाड़ जेल में मुश्किल से चोपड़ा को एक हफ्ता ही हुआ था कि आज सुबह उसने आत्महत्या कर ली. इस संबंध में जानकारी तिहाड़ जेल प्रबंधन ने ही दी.



कैप्टन के पद से हटाया था चोपड़ा को

दिल्ली पुलिस की मानें तो आरोपी मुकेश चोपड़ा को 1984 में सेना के कैप्टन के पद से हटा दिया गया था. उसके बाद वह कनाडा चला गया. इन दिनों वह एक निजी फर्म के लिए काम कर रहा था. कुछ दिन पहले वह नोएडा में एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए हॉन्गकॉन्ग से भारत आया था और वसंत कुंज इलाके में अपने भाई के पास रह रहा था.

पूछताछ में पता चला कि वह पहले सेना में था. शनिवार को स्पेशल सेल और खुफिया एजेंसियों ने उससे लगातार पूछताछ की. आरोपी से बरामद चार फोन से कुछ जानकारी डिलिट करने की बात भी सामने आई है. जांच में यही पता चला कि मुकेश चोपड़ा ने डिपार्टमेंट ऑफ मानिक शॉ सेंटर की लाइब्रेरी में घुसकर 5 किताबें चोरी की हैं. सीसीटीवी फुटेज में भी इसकी पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें- सामने आई पाक पीएम इमरान और पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह की बातचीत, चर्चा में है बस यात्रा

देशभर में प्याज कारोबारियों के 100 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 12:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर