दिल्‍ली का अजूबा: 6 गज के घर में रहता है पूरा परिवार, 2 मंजिल का किराया 3500 रुपये

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 5:48 PM IST
दिल्‍ली का अजूबा: 6 गज के घर में रहता है पूरा परिवार, 2 मंजिल का किराया 3500 रुपये
छह गज के घर की रसोई

दो मंजिल के इस घर में एक बेडरूम, एक किचन, बाथरूम, सीढ़ी और छत है, इलाके में चर्चित इस घर को देखने के लिए बहुत से लोग आते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 5:48 PM IST
  • Share this:
प्रियंका कांडपाल

देश की राजधानी दिल्‍ली का एक घर लोगों के लिए चर्चा का विषय बन गया है. बुराड़ी इलाके में बने छह गज के इस छोटे से मकान को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. आसपास के लोगों का भी कहना है कि यह घर काफी लोकप्रिय हो चुका है. यहां आने वाले लोग इसकी तस्‍वीरें खींचकर ले जाते हैं.

खास बात है कि इस मकान में एक बेडरूम, एक किचन, बाथरूम, सीढ़ी और छत है. इसे इस तरह डिजाइन कर बनाया गया है कि ग्राउंड फ्लोर पर सीढ़ी और बाथरूम है. यहां से ऊपर चढ़ते हैं तो पहले मंजिल पर एक बेडरूम है. दूसरे मंजिल पर एक किचन है और फिर खुली छत है. कुछ लोग यह भी दावा कर रहे हैं कि यह दिल्ली का सबसे छोटा घर (The Smallest House of Delhi) है.है सबसे छोटे घर का बेडरूम. जिसमें एक सिंगल बेड पड़ा है.

ये है सबसे छोटे घर का बेडरूम. जिसमें एक सिंगल बेड पड़ा है.
ये है बेडरूम. जिसमें केवल एक बेड ही रखा जा सकता है.


इस घर में रहने वाली पिंकी बताती हैं कि इसे बेहद खूबसूरत तरीके से बनाया गया है. यह महज छह गज में बना है. पूरे घर में मार्बल का भी इस्तेमाल किया गया है. वो इस घर में पति और दो बच्‍चों के साथ रहती हैं. पूरे परिवार को इतने छोटे से घर में रहने में कोई परेशानी नहीं होती.

Smallest house in Buradi Delhi having triangle base
दिल्ली के बाहरी हिस्से बुराड़ी में तिकोने आधार वाला ये घर महज छह गज का है.


इस घर का किराया 3500 रुपये प्रति महीना है. पिंकी कहती हैं कि भले ही यह घर छोटा है लेकिन लोगों के बीच चर्चा का विषय है. वहीं लोग इस बात पर भी आश्‍चर्य करते हैं कि इसमें चार लोग आखिर रहते कैसे हैं.
Loading...

इस घर के बेडरूम में एक सिंगल बैड है. वहीं रसोई में भी सिंगल बर्नर वाली गैस के अलावा बहुत सीमित सामान है. यह घर न केवल लोगों के लिए बल्कि घर बनाने वाले बिल्‍डर और निवेशकों के बीच भी काफी लोकप्रिय हो चुका है. इस घर के मालिक ने इसे किराए पर चढ़ाया हुआ है.

फोटो में ये घर भले ही अपने वास्तविक आकार की तुलना में कुछ बड़ा दिख रहा हो, लेकिन वहां जाकर देखने पर ये घर छोटा है. हमारी टीम को इस घर तक बिजली विभाग के कर्मचारी लेकर गए थे. उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि उनके अधिकारी यह मानने को तैयार ही नहीं कोई घर सिर्फ छह गज का हो सकता है.  बिजलीकर्मियों का कहना है कि उन्होंने अपने दावे की पुष्टि के लिए नापा तो घर की दीवार छह गज की ही निकली. निचले हिस्से में दीवारें त्रिभुज के आकार में मिल रही हैं. यानी जगह और कम हो जाती है. निचले हिस्से में सिर्फ सीढ़ी और बाथरूम है.

ये भी पढ़ें

AAP की खोई साख दिला पाएंगी केजरीवाल की घोषणाएं?

चिन्मयानंद केस: SC ने कहा- लड़की को कोर्ट में करें पेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 5:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...