लाइव टीवी

बच्चों को डेंगू से बचाना है तो जान लीजिए ये 5 तरीके, हमेशा आएंगे काम...

News18.com
Updated: October 5, 2019, 1:18 PM IST
बच्चों को डेंगू से बचाना है तो जान लीजिए ये 5 तरीके, हमेशा आएंगे काम...
महिला और उसकी दो बेटियां सड़क पार करती हुईं. (प्रतीकात्मक फोटो)

डेंगू (Dengue) एक ऐसी बीमारी है, जिसके इलाज के लिए अभी तक कोई दवा (Medicine) नहीं बनी है. समय रहते इसके बचाव के तरीकों को अपना कर ही डेंगू (Dengue) से बचा जा सकता है.

  • News18.com
  • Last Updated: October 5, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली और इसके आसपास इन दिनों डेंगू बीमारी का प्रकोप बढ़ गया है. मच्छर जनित बीमारी डेंगू (Mosquito Borne Disease) आम तौर पर मानसून के सीजन में फैलता है. जब मौसम गर्म और ठंडा होता है तो इसके बीच डेंगू मच्छर (Dengue Mosquito) के लार्वा तेजी से पनपते हैं. उत्तर ही नहीं डेंगू अब दक्षिण भारत में भी अपने पांव पसार चुका है.

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telangana) में इसका व्यापक असर देखने के लिए मिल रहा है. दुनिया भर में पिछले 50 वर्षों में डेंगू की बीमारी 30 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ रही है. इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में दुनिया की आधी आबादी के सामने डेंगू की बीमारी का संकट खड़ा हो सकता है. आपके घरों के आसपास जहां भी बारिश का पानी ठहरता है डेंगू के मच्छर वहीं पैदा होते हैं.

ये मच्छर जब हमें काटते हैं तो डेंगू होने का खतरा बढ़ जाता है. चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू के इलाज के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है. इसलिए इस बीमारी (Disease) से बचने के उपायों पर लोगों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. हम आपको ऐसे ही कई उपायों के बारे में बताते हैं, जिनको अपनाकर आप डेंगू की बीमारी से बच सकते हैं.

1.घर के अंदर साफ- सफाई रखें

सबसे पहले तो आप अपने घर के अंदर और बाहर साफ-सफाई रखें. घर के कोनों को खासकर के साफ रखें. किसी भी जगह पर पानी भरकर ना रखें क्योंकि यहां पर मच्छर पनप सकते हैं. घर के अंदर ऐसे इनडोर प्लांट्स ना लगाएं जिनमें मच्छर पनप सकते हों. इसके साथ ही बाहर से बारिश के पानी को अंदर ना आने दें.

2.बच्चों के लिए पोषक आहार बनाएं
बच्चों के खाने के लिए पोषक आहार बनाएं क्योंकि जब बच्चे का शरीर मजबूत करेगा तो उसे बीमारी जल्द नहीं जकड़ेगी. इसके लिए हल्दी, अदरक, धनिया, लहसुन, प्याज, पालक, खट्टे खाद्य पदार्थ युक्त भोजन बनाकर बच्चों के स्वास्थ की देखभाल कर सकते हैं. ऐसा भोजन बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित होता है.
Loading...

3.बच्चों को पूरी लंबाई वाले कपड़े पहनाएं
डेंगू का कोई मच्छर बच्चों को काट ना पाये इसके लिए जरूरी है कि बच्चों को पूरी लंबाई वाले कपड़े पहनाये. क्योंकि मच्छर अधिकांश शरीर के खुले भाग में काटते हैं. इससे लोग बीमार पड़ते हैं. बच्चे अधिकतर स्कूल या ट्यूशन में होते हैं ऐसे में जरूरी है कि मां-बाप बच्चों के कपड़ों को लेकर ध्यान दें.

4.रिपिलेंट मशीन का प्रयोग करें
बाजार में कई तरह की रिपिलेंट मशीनें उपलब्ध हैं, ऐसे में पैरेंट्स को चाहिए बच्चों के बेडरूम में रिपिलेंट मशीन लगाएं, जिससे कि बच्चों को मच्छर ना काट सकें और बच्चे बीमारी से बचे रहें.

5.डेंगू के लक्षणों के बारे में जानकारी रखें
बीमारी से बचने के लिए जितना जरूरी बचाव के बारे में जानना है वैसे ही डेंगू के लक्षणों के बारे में जानना भी जरूरी है. लक्षणों का बेहतर ज्ञान होने से आप अपने बच्चों को समय पर सही उपचार दिलवा सकते हैं. तेज बुखार, सिरदर्द, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द, थकान, त्वचा पर चकत्ते डेंगू बुखार के कुछ लक्षण हैं. यदि आप अपने बच्चों में इन लक्षणों को देखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें.

ये भी पढ़ें- इस मच्छर के काटने से होती है यह जानलेवा बीमारी, पैदा होने वाले बच्चे पर पड़ता है ऐसा असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 10:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...